14 Messenger App Banned: केंद्र सरकार ने पकिस्तान से संचालित 14 मैसेंजर एप को बैन कर दिया है. इनमें बीचैट (Bchat) भी शामिल है. केंद्रीय आईटी मंत्रालय ने इंटेलीजेंस ब्यूरो से मिले इनपुट के आधार पर ये फैसला लिया है. 


भारत सरकार ने बताया है कि इन एप से देश की सुरक्षा को खतरा है, जिसके बाद इन्हें प्रतिबंधित कर दिया गया है. इसके पहले भारत ने पाकिस्तान से चलने वाले कई सोशल मीडिया एकाउंट पर कार्रवाई करते हुए बैन किया था.


एप के जरिए आकाओं से संपर्क साधते थे आतंकी


सूत्रों के मुताबिक, जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों की कमर तोड़ने के लिए बड़ी कार्रवाई की गई है. जम्मू कश्मीर में एक्टिव आतंकवादी इन एप के जरिए पाकिस्तान में बैठे अपने आकाओं से संपर्क साधते थे.


 पाकिस्तान में रह रहे आतंकवादियों ने जम्मू-कश्मीर में मौजूद अपने ओवरग्राउंट सेल और अन्य गुर्गों को कोडेड संदेश भेजने के लिए एप्लिकेशन का इस्तेमाल किया था.


जिन पाकिस्तानी एप को बैन किया गया है, उनमें बीचैट, क्रिपवाइजर, इनिग्ना, सेफस्विस, विक्रमे, मीडियाफायर, ब्रायर, नैंडबॉक्स, कोनियन, आईमो, इलेमेंट, सेकंड लाइन और जंगी एंड थ्रेमा हैं.


पहले लग चुका है चीनी एप्स पर बैन


देश की सुरक्षा के लिए खतरा बनने वाले मोबाइल एप्लीकेशन पर कार्रवाई पहली बार नहीं हुई है. इसके पहले भी सरकार कई चीनी एप्स पर प्रतिबंध लगा चुकी है. पिछले कुछ वर्षों में, मोदी सरकार ने "भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा का हवाला देते हुए लगभग 250 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है.


यह भी पढ़ें


फिर हुई पीएम मोदी की सुरक्षा में बड़ी चूक, मैसूर में रोडशो के दौरान महिला ने फूलों के साथ मोबाइल भी फेंका