Desh Ke Mentor Program: देश के मेंटॉर कार्यक्रम को लेकर NCPCR के पत्र पर दिल्ली के सीएम केजरीवाल (Delhi CM Kejriwal) ने केंद्र को घेरा है. केजरीवाल ने कहा कि अगर देश में कोई अच्छा काम हो रहा है तो उसे रोकने की बजाय पूरे देश में लागू करना चाहिए. केंद्र की BJP सरकार से निवेदन है कि इसमें राजनीति न करें. ये गरीब बच्चों के भविष्य का सवाल है. इस कार्यक्रम के जरिए शिक्षा एक जनांदोलन बन रहा है. बीजेपी ने दिल्ली सरकार द्वारा चलाये जा रहे ‘देश के मेंटॉर’ प्रोग्राम को रुकवाने की साजिश की है. इस प्रोग्राम में देश के 44 हज़ार पढ़े-लिखे युवा सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 1.76 लाख बच्चे जो समाज के गरीब तबके से आते हैं, उन्हें करियर संबंधी गाइडेंस और मेंटरिंग देते हैं.


राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने दिल्ली सरकार से कहा है कि वह अपने 'देश का मेंटॉर' कार्यक्रम तब तक निलंबित कर दे जब तक इसकी खामियों को दूर न कर लिया जाए. एनसीपीसीआर का कहना है कि इस कार्यक्रम से बच्चों को कुछ खतरों का सामना करना पड़ सकता है. आयोग ने दिल्ली के मुख्य सचिव को पत्र लिखा था और इस सप्ताह की शुरुआत में उसने फिर से पत्र लिखकर कहा था कि जो जवाब उसे मिला है उसमें उपयुक्त तथ्य मौजूद नहीं हैं.


 






ये भी पढ़ें- UP Election 2022: 'वंशवाद और परिवारवाद की राजनीति करने वाले सामाजिक न्याय के समर्थक नहीं हो सकते', सीएम योगी का अखिलेश पर तंज


खामियों को करें दूर
आयोग ने पिछले सोमवार को मुख्य सचिव विजय कुमार देव को पत्र लिखा था, जिसमें उसने कहा, "जवाब में यह बताया गया है कि इस कार्यक्रम में संरक्षक (मेंटॉर) समान लिंग वाले होते हैं. ऐसे में यह बताना जरूरी है कि उत्पीड़न या यौन हमला लिंग के आधार पर नहीं होता है और यह जरूरी नहीं है कि समान लिंग के लोग ही बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करें." आयोग ने कहा कि खामियों को दूर किए जाने तक इस कार्यक्रम को निलंबित रखा जाए.


पिछले साल शुरू हुआ था कार्यक्रम
बता दें कि 'देश का मेंटर' कार्यक्रम पिछले साल अक्टूबर महीने में शुरू किया गया था. इसके तहत नौवीं से 12वीं कक्षा के बच्चों को समर्पित मेंटॉर, उनके करियर एवं जीवन के संदर्भ में मार्गर्दशन देंगे. इस कार्यक्रम के ब्रांड एंबेसडर बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद हैं.


ये भी पढ़ें- UP Election से पहले BJP को लगे झटके के बीच बोले योगी सरकार के मंत्री, इस देश के सबसे बड़े OBC नेता हैं पीएम मोदी