VIP Quota in Hajj Yatra: हज में वीआईपी कल्चर को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया है. केंद्र सरकार ने अब हज यात्रा में वीआईपी कल्चर को पूरी तरह खत्म कर दिया है. हज यात्रा के लिए वीआईपी कोटे की आरक्षित सीटों को खत्म कर दिया गया है. भारत के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, अल्पसंख्यक मंत्री के साथ-साथ हज कमेटी को आवंटित लगभग सभी वीआईपी कोटे की सीटों को खत्म कर दिया है. जिसके बाद सभी आम यात्रियों की ही तरह हज में शामिल होंगे. किसी के लिए कोई खास व्यवस्था या रिजर्वेशन नहीं रहेगा. 


बिना कोविड प्रतिबंधों के होगी यात्रा
पिछले दो सालों से कोरोना के चलते हज यात्रा में जाने वाले यात्रियों में काफी कमी आई थी. कोरोना के चलते यात्रा को लेकर कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए थे. कोरोना को देखते हुए सऊदी अरब ने भी पूरी दुनियाभर के देशों के लिए यात्रियों का कोटा कम कर दिया था. हालांकि इस साल यानी 2023 में बिना किसी प्रतिबंध के यात्रा की जा सकती है. जिससे हज यात्रियों की संख्या में बड़ा इजाफा हो सकता है. इस साल यात्रा में 70 साल से अधिक के आजमीन भी हज पर जा सकेंगे. 


इसी बीच भारत से हज यात्रा पर जाने वाले लोगों के लिए सऊदी अरब से एक खुशखबरी भी सामने आई है. सऊदी अरब ने भारत के यात्रियों का कोटा 1.75 लाख से बढ़ाकर अब दो लाख कर दिया है. सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक बैठक के बाद इस बात का एलान किया था. इस फैसले के बाद भारत के तमाम राज्यों से आवेदन करने वाले ज्यादातर लोगों को यात्रा में जाने का मौका मिला था. पहले हजारों लोगों का रिजर्वेशन पेंडिंग था, जिसे अब मंजूरी दी जा रही है. भारत में उत्तर प्रदेश से सबसे ज्यादा यात्री हज यात्रा के लिए आवेदन करते हैं. बताया जा रहा है कि इस राज्य से करीब 30 हजार से ज्यादा लोग यात्रा पर जाएंगे. 


Exclusive: भारत-पाकिस्तान के रिश्ते पर हुई थी हाई लेवल मीटिंग, क्या कश्मीर का मुद्दा छोड़ना चाहती थी पाक सेना?