भारत में कोरोना वैक्सीन लगने की मुहिम की शुरुआत हो चुकी है. पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन देने का काम किया जा रहा है. वहीं, अब सरकार ने कहा है कि फरवरी के पहले हफ्ते से फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन देने का काम शुरू हो जाएगा.


स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, फरवरी के महीने की शुरुआत से फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन देने का काम शुरू हो जाएगा. शुक्रवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इसकी जानकारी भी दे दी गई. बता दें कि सरकार ने कोवैक्सीन और कोविशिल्ड दोनों वैक्सीन के उपयोग की सलाह दी है.


जल्द शुरू होगी फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन देने की प्रक्रिया 


एडिशनल हेल्थ सेक्रेटरी मनोहर अगनानी ने कहा, "हमने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से इस बारे में बातचीत कर ली है. हमने उन्हें फरवरी के पहले हफ्ते से फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू करने की सलाह दी है. हमने उनसे कहा है कि फ्रंटलाइन वर्कर्स और हेल्थ वर्कर्स दोनों को एक साथ वैक्सीन लगाने का काम करें."


44 लाख से ज्यादा लोगों को लग चुकी है वैक्सीन


मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार शाम सात बजे तक 4,40,681 लोगों का टीकाकरण किया गया. हालांकि अभी तक वैक्सीन की लगने वाले लोगों की अंतिम रिपोर्ट आना बाकी है. मंत्रालय ने कहा कि टीकाकरण अभियान के 14वें दिन शाम सात बजे तक टीकाकरण के बाद प्रतिकूल प्रभाव की 213 सूचनाएं मिली हैं.


रिपोर्ट के अनुसार, अब तक जिन लोगों को को टीका लगाया गया है, उनमें आंध्र प्रदेश से 1,77,856, बिहार से 1,10,381, केरल से 1,35,832, कर्नाटक से 3,07,752, मध्य प्रदेश से 2,22,193, महाराष्ट्र से 2,57,173, तमिलनाडु से 97,126, दिल्ली से 48,008, गुजरात से 2,16,004, उत्तर प्रदेश से 4,31,879 और पश्चिम बंगाल से 2,20,356 लोग हैं.


सरकार कर रही लोगों को जागरूक


गौरतलब है कि सरकार लोगों को वैक्सीन लगाने की मुहिम में साथ देने की अपील कर रही है. इसके लिए गांव से लेकर शहर तक जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं. साथ ही साथ लोगों से अपील की जा रही है कि वे घबराएं नहीं और वैक्सीन ज़रूर लगवाएं. कई जगहों पर हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन देते समय लाइव टेलिकास्ट भी किया जा रहा है.


ये भी पढ़ें 


अमित शाह का बंगाल दौरा रद्द, किसान आंदोलन और इजरायल दूतावास के पास ब्लास्ट के चलते लिया फैसला


किसान आंदोलन के बीच हरियाणा के 14 जिलों में इंटरनेट और SMS सर्विस पर रोक, 3 जिलों में पहले से ही है प्रतिबंध