Central Paramilitary Forces: 15 अगस्त के बाद केंद्र सरकार केंद्रीय अर्धसैनिक बलों समेत खाली पड़े 8 महानिदेशकों के पदों पर तैनाती करने जा रही है. जिन बलों में यह पद खाली पड़े हैं उनमें सीमा सुरक्षा बल, सीआईएसएफ और नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी यानी एनआईए प्रमुख जैसा पद रिक्त पड़ा है. गृह मंत्रालय के एक आला अधिकारी ने बताया की केंद्र सरकार के अधीन आने वाली 8 बड़े विभागों के प्रमुखों के पद इस समय खाली पड़े हैं और उनमें से ज्यादातर विभागों के प्रमुख का काम अतिरिक्त चार्ज के तौर पर दूसरे अधिकारियों को दिया गया है.


प्राप्त जानकारी के मुताबिक जिन प्रमुख विभागों में महा निदेशकों के पद खाली पड़े हैं उनमें सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट, स्पेशल प्रोटक्शन ग्रुप, नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी, नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ क्रिमिनोलॉजी जैसे महत्वपूर्ण विभाग शामिल हैं.


प्राप्त जानकारी के मुताबिक इनमें सीमा सुरक्षा बल और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो महानिदेशक का पद पूर्व प्रमुख राकेश अस्थाना के दिल्ली पुलिस कमिश्नर में स्थानांतरित हो जाने के बाद से खाली पड़ा है. जबकि केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल प्रमुख का पद उनके पूर्व प्रमुख के सीबीआई निदेशक बन जाने के बाद से खाली पड़ा है. जबकि रेलवे सुरक्षा बल प्रमुख का पद पूर्व डीजी अरुण कुमार के रिटायर हो जाने के बाद से खाली पड़ा है.


इन सभी जगहों पर दूसरे अधिकारियों को अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है. दिलचस्प यह है कि इनमें भारत तिब्बत सीमा पुलिस के महानिदेशक एसएस देशवाल शामिल है जिन्हें सीमा सुरक्षा बल का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है और यह छठी बार है जब एसएस देसवाल को दूसरे बलों का अतिरिक्त चार्ज दिया गया है.


महत्वपूर्ण यह भी है कि एसएस देशवाल खुद 31 अगस्त को आइटीबीपी प्रमुख के पद से सेवानिवृत्त हो रहे हैं ऐसे में यदि उनके पद को भी जोड़ लिया जाए तो केंद्र सरकार को कुल 9 विभागों के प्रमुखों के पदों पर इसी महीने तैनाती करनी होगी.


गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक अब तक 1988 बैच के आईपीएस अधिकारियों को भी महानिदेशक पुलिस का दर्जा दिया जा चुका है और आने वाले दिनों में माना जा रहा है कि जिन पुलिस अधिकारियों को महानिदेशक पद का दर्जा मिला हुआ है उन्हें इन 9 जगहों पर तैनात किया जा सकता है.


इसके अलावा पंजाब के पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता  के भी केंद्र में आने की चर्चा है क्योंकि दिनकर गुप्ता ने पंजाब चुनाव के मद्देनजर केंद्र में आने की इच्छा प्रकट की है. साथ ही जम्मू कश्मीर के पुलिस प्रमुख दिलबाग सिंह के भी दिल्ली आने की चर्चा है. इसके अलावा सुधीर सक्सेना को भी किसी बल का महानिदेशक तैनात किया जा सकता है. जल्द ही केंद्रीय गृह मंत्रालय इस मामले में अंतिम निर्णय लेकर लिस्ट जारी करेगा.


संसद में टकराव जारी: 'पापड़ी चाट' वाले बयान पर पीएम मोदी का निशाना, राहुल गांधी साइकिल से पहुंचे संसद | 10 बड़ी बातें