RSS Leader get Y Security: जब से केंद्र सरकार ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) को बैन किया है, इसके बाद से RSS के नेताओं पर खतरा बढ़ गया है. पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के खिलाफ हाल में की गई छापेमारी की कार्रवाई के दौरान जो दस्तावेज बरामद हुए हैं, उनसे संकेत मिले हैं कि RSS के कुछ नेता PFI के निशाने पर हैं.


Y श्रेणी देने की मुख्य वजह


केंद्र सरकार ने केरल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के पांच नेताओं को ‘Y’ कैटेगरी की सुरक्षा मुहैया कराई है. बता दें कि केंद्र सरकार ने PFI को आतंकी संगठनों से संबंध रखने के आरोप में पांच साल के लिए प्रतिबंधित लगा दिया है.


आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय जांच एजेंसियों और खुफिया एजेंसियों ने गृह मंत्रालय को दी गई जानकारी के आधार पर RSS के पांच नेताओं को ‘Y’ कैटेगरी की सुरक्षा मुहैया कराई गई है. 22 सितंबर को PFI के मेंबर मोहम्मद बशीर के घर पर रेड के दौरान NIA को RSS नेताओं की लिस्ट मिली थी. इसमें RSS के 5 नेताओं को जान से मारने की जानकारी थी.


कौन से सुरक्षा बल को मिली जिम्मेदारी


केंद्र सरकार के तरफ से जिन RSS नेताओं को सुरक्षा दी गई है. उनकी जिम्मेदारी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की VIP सुरक्षा युनिट को सौंपी गई है. सूत्रों के मुताबिक, ‘Y’ कैटेगरी के तहत हर एक नेता को दो से तीन सशस्त्र कमांडो सुरक्षा के लिए दिए जाएंगे.


पहले भी RSS के नेताओं को मिल चुकी है सुरक्षा


इसी तरह की सुरक्षा भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की बिहार इकाई के अध्यक्ष एवं पश्चिमी चंपारण से लोकसभा सदस्य संजय जायसवाल को मुहैया कराई गई है. जायसवाल को सशस्त्र बलों में भर्ती से जुड़ी ‘अग्निपथ’ योजना की घोषणा के बाद उनके और अन्य बीजेपी नेताओं के खिलाफ हुए विरोध-प्रदर्शन के मद्देनजर यह सुरक्षा दी गई है. हालांकि, बाद में जायसवाल से यह सुरक्षा वापस ले ली गई थी, लेकिन एक बार फिर उनकी सुरक्षा बहाल कर दी गई है. RSS के पांच नेताओं और जायसवाल के शामिल होने से CRPF के VIP सुरक्षा घेरे के तहत कम से कम 125 लोग आ गए हैं.


ये भी पढ़ें:


ABP C-Voter Survey: हिजाब को लेकर क्या है देश का मूड? पहनने या न पहनने पर चौंका रहा लोगों का जवाब


ABP News C-Voter Survey: क्या PFI पर बैन सही है? हैरत में डालने वाले हैं सर्वे के नतीजे