Ashwini Vaishnav News: केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने सोमवार (12 दिसंबर) को कहा कि सरकार ने अब तक लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये का काला धन बरामद किया है. इसके साथ ही 4,600 करोड़ रुपये की आय से अधिक संपत्ति कुर्क की गई है. उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) की उस टिप्पणी को याद करते हुए यह बयान दिया, जब उन्होंने कहा था कि गरीबों के कल्याण के लिए रखा गया एक रुपये का केवल 15 पैसा गरीबों तक पहुंचता है. 


अश्विनी वैष्णव ने कहा कि "आज 100 प्रतिशत राशि डीबीटी (डायरेक्ट बैंक) के माध्यम से लाभार्थियों तक पहुंचती है. उन्होंने कहा कि “तब पीएम राजीव गांधी ने कहा था कि 85 प्रतिशत योजनाएं यूं ही चली जाती हैं और लोगों तक नहीं पहुंचती हैं, लेकिन आज 26 लाख करोड़ रुपये सीधे लोगों के अकाउंट में ट्रांसफर किए गए हैं और बचत 2.25 लाख करोड़ रुपये के करीब है. आगे भी बहुत सारी बचत होनी है जिसका सीधा लाभ लोगों को मिलेगा. 


'शॉर्टकट राजनीति नहीं सुशासन चाहते हैं PM मोदी'


वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुशासन मॉडल के बारे में बोलते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि "पीएम की स्पष्ट दृष्टि है कि देश को शॉर्टकट राजनीति नहीं बल्कि सुशासन की ओर जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने यह सुनिश्चित करने के लिए एक डिजिटल ढांचा तैयार किया है कि सुशासन देश के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचे. सुशासन के कई आयाम हैं - पहला डिजिटल आयाम, 45 करोड़ जन धन खातों से डिजिटल तकनीक का उपयोग शुरू, 135 करोड़ आधार प्राप्त करना, एक बार जब यह संरचना अपने स्थान पर आ जाएगी, तो लोगों के अकाउंट में सीधा लाभ जाना शुरू हो जाएगा.


'कोरोड़ों का काला धन किया जब्त'


उन्होंने कहा कि 4,300 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्तियों के साथ भी ऐसा ही है, 1,254 लाख करोड़ रुपये का काला धन जब्त किया गया है. वहीं, 1.75 लाख शेल कंपनियों का पंजीकरण रद्द कर दिया गया है. इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री के सुशासन यानी अच्छी सरकार के परिणामस्वरूप 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव और हाल के गुजरात विधानसभा चुनावों की जीत की सराहना की. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार में आम लोगों का विश्वास बढ़ा है. 


ये भी पढ़ें: CM नरेंद्र के जमाने से भूपेंद्र का रिश्ता, डेवलपमेंट अथॉरिटी में किया था काम, जानें पीएम मोदी की Good Book में कैसे शामिल हुए पटेल