देशभर में वैक्सीनेशन का काम तेज गति से आगे बढ़ रहा है. इसी बीच केंद्र सरकार एक नई पहल की शुरुआत करने जा रही है. वैक्सीनेशन की रफ्तार और तेज करने के लिए केंद्र सरकार राज्यों को जुलाई में और वैक्सीन देगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों को 12 करोड़ वैक्सीनेशन की डोज देगी. इन 12 करोड़ डोज में कोविशील्ड के 10 करोड़ शॉट्स और कोवैक्सीन के 2 करोड़ शॉट्स शामिल होंगे. हालांकि ऐसे सरकारी आंकड़ों से ये सवाल उठ रहा है कि देश को दिसंबर 2021 तक फुल वैक्सीनेट करने का लक्ष्य कैसे पूरा हो पाएगा. 


सरकार की ओर से राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों को वैक्सीनेशन अभियान को और तेज करने को कहा जाएगा. सरकारी रिपोर्ट्स में कहा गया है कि 21 जून से 27 जून के बीच देश में हर दिन औसतन 0.6 करोड़ से ज्यादा डोज दी गई है. वहीं, जून के महीने में अबतक लोगों को 10.6 करोड़ डोज दी जा चुकी है. 


स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी ये बड़ी जानकारी


इस मामले में स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा, "वैक्सीन की डोज कब और कितनी दी जाएगी, इसकी जानकारी होने से वैक्सीनेशन की रणनीति बनाने में मदद मिलती है. सरकार इससे यह तय कर लेती है कि कहां कितनी वैक्सीन खर्च करनी है." केंद्र ने राज्यों को देने वाली वैक्सीन की डोज को कैलकुलेट करने के लिए एक मेथड तैयार की है, जिसमें 18 साल और उससे ज्यादा आयु वर्ग की आनुपातिक आबादी शामिल है.


राजस्थान सरकार ने केंद को लिखी चिट्ठी


बता दें कि राज्यों ने केंद्र से और वैक्सीन देने की मांग की है. राजस्थान सरकार ने इसके लिए मोदी सरकार को चिट्ठी लिखी है, जिसमें कहा गया है कि अब राज्य में वैक्सीन की कमी है. वैक्सीनेशन अभियान को और तेज करने के लिए वैक्सीन की जरुरत है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पीएम मोदी को चिट्ठी में लिखा, "70 लाख से अधिक लोगों को जुलाई 2021 के अंत तक दूसरी खुराक दी जानी है."


ये भी पढ़ेंः-


Exclusive: यूपी-उत्तराखंड चुनाव में BJP को घेरने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा की बड़ी योजना, सितंबर में मुजफ्फरनगर से होगी शुरुआत


लद्दाख दौरे पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की दो टूक, पड़ोसी चीन-पाकिस्तान को दिया ये कड़ा संदेश