नई दिल्ली: उम्मीदवारों की किस्मत का पिटारा 18 दिसंबर को खुलेगा. लेकिन उससे पहले एबीपी न्यूज़ आपके लिए लाया है गुजरात का सबसे सटीक एग्जिट पोल. हम आपको क्षेत्रवार नतीजे बता रहे हैं, मध्य गुजरात में 40 सीटें हैं.


मध्य गुजरात में किसे कितना वोट शेयर?
मध्य गुजरात की 40 सीटों के वोट शेयर में बीजेपी ने कांग्रेस को पछाड़ दिया है. बीजेपी को 47%, कांग्रेस 42% और अन्य के हिस्से 13 प्रतिशत वोट शेयर जाता नजर आ रहा है.


मध्य गुजरात में किसे कितना वोट शेयर?
वोट शेयर को सीटों में बदलें तो मध्य गुजरात की 40 सीटों में बीजेपी 21-27, कांग्रेस को 13-19 मिलती दिख रही हैं. सीटों के औसत की बात करें तो बीजेपी को 24, कांग्रेस को 16 सीटें मिल सकती हैं. मध्य गुजरात में किसी निर्दलिय का खाता भी नहीं खुल रहा है.


यहां समझें गुजरात चुनाव का गणित
गुजरात में दो चरणों में 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को वोटिंग हुई. गुजरात का चुनाव कई मायनों में महत्वपूर्ण है. प्रधानमंत्री मोदी के गुजरात से दिल्ली आने के बाद यह पहला चुनाव है. इसलिए बीजेपी 22 साल से सत्ता पर काबिज बीजेपी ने इसे प्रतिष्ठा का चुनाव बनाया है. इसके साथ ही गुजरात चुनाव जीएसटी पर मुहर के तौर पर भी देखा जा रहा है. वहीं कांग्रेस के लिए 22 साल बाद सत्ता में वापस आने की चुनौती है तो राहुल गांधी के अध्यक्ष पद पर निर्वाचित होने के बाद यह चुनाव कांग्रेस के लिए और भी गंभीर हो गया है. गुजरात में 182 विधानसभा सीटें हैं और बहुमत का जादुई आंकड़ा 92 है.


2012 किसे मिलीं कितनी सीटें?
गुजरात में कुल सीटों की संख्या 182 है, 2012 के विधानसभा चुनाव के परिणाम पर नजर डालें तो बीजेपी को 115, कांग्रेस को 61 और अन्य को 6 सीटें मिली थीं. 2012 के वोट फीसद की बात करें तो बीजेपी को 48%, कांग्रेस को 39% और अन्य को 13 फीसदी वोट मिले थे.


दक्षिणी गुजरात का एग्जिट पोल: दक्षिण में खिला रहा है कमल, कांग्रेस को भारी नुकसान
सौराष्ट्र-कच्छ का एग्जिट पोल: बीजेपी को भारी बढ़त, जानें किसे मिलेंगी कितनी सीटें?
उत्तरी गुजरात का एग्जिट पोल: उत्तरी गुजरात में भी बीजेपी आगे, यहां जानें किसे कितनी सीटें?