IAS Pooja Khedkar News: महाराष्ट्र कैडर की विवादित ट्रेनी आईएएस ऑफिसर पूजा खेडकर की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं. इस बीच केंद्र सरकार ने पुणे पुलिस को निर्देश दिया है कि वह विवादों में घिरीं भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की प्रशिक्षु अधिकारी पूजा खेडकर के माता-पिता की वैवाहिक स्थिति से अवगत कराएं.


पुलिस अधिकारी ने बताया कि केंद्र ने यह निर्देश पूजा पर यह आरोप लगने के बाद दिया है, जिसमें कहा गया है कि उन्होंने माता-पिता के अलग होने का दावा कर यूपीएससी परीक्षा में गलत तरीके से अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) गैर क्रीमी लेयर का लाभ लिया. वहीं, पूजा खेडकर पर महाराष्ट्र के पुणे जिला कलेक्टरेट में प्रशिक्षण के दौरान ऐसी सुविधाएं और भत्तों की मांग करके ताकत और विशेषाधिकारों का दुरुपयोग करने का आरोप है, जिनकी वह हकदार नहीं थीं.


जानिए IAS पूजा खेडकर पर क्या हैं आरोप?


इस दौरान विवादित ट्रेनी आईएएस ऑफिसर पूजा खेडकर पर यह भी आरोप है कि उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान आस-पास के सभी लोगों को धमकाया और अपनी निजी ऑडी (एक लग्जरी कार) कार के ऊपर लाल-नीली बत्ती लगाई. पूजा खेडकर के खिलाफ पिछले हफ्ते दिल्ली में ‘गलत जानकारी देने और तथ्यों को गलत तरीके से पेश करने’ के आरोप में आपराधिक मामला दर्ज किया गया था.


UPSC ने खेडकर को उम्मीदवारी रद्द करने का दिया नोटिस


यूपीएससी ने भी साल 2022 की परीक्षा के लिए उनकी उम्मीदवारी रद्द करने के संबंध में कारण बताओ नोटिस जारी किया है. इसके साथ ही उन्हें भविष्य की परीक्षाओं में भाग लेने से रोकने पर विचार कर रहा है. इस बीच पुणे पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से बातचीत में पुष्टि की कि केंद्र सरकार ने यह बताने को कहा है कि क्या पूजा खेडकर की मां मनोरमा और पिता दिलीप का तलाक हो गया है?


पिछले हफ्ते UPSC ने दर्ज कराई थी FIR 


पुणे पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हमें यह पता लगाने और केंद्र सरकार को सूचित करने को कहा गया है कि क्या पूजा खेडकर के माता-पिता का तलाक हो गया है. हमसे उनकी शादी/तलाक की वास्तविक स्थिति को वैरीफाई करने के लिए कहा गया है. हाल ही पिछले हफ्ते यूपीएससी ने पूजा खेडकर के खिलाफ फर्जी पहचान के आधार पर सिविल सेवा परीक्षा में धोखाधड़ी से शामिल होने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज कराने सहित कई कार्रवाई की थी.


ये भी पढ़ें: Budget 2024: मोदी सरकार के पूर्ण बजट के इस ऐलान से खुश हो गए TMC सांसद शत्रुघ्न सिन्हा, जमकर की तारीफ