भारत सरकार ने मंत्रालय और ब्रॉडकास्टर के बीच पारदर्शिता लाने के लिए न्यूज ब्रॉडकास्ट सेवा पोर्टल की शुरुआत की. देश के सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में पोर्टल का शुभारंभ करते हुए कहा, ये सेवा पोर्टल काम में पारदर्शिता लाएगा और इससे बेहतर काम भी होगा. आवेदकों को मंत्रालय के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे.


कोविड में कारगर साबित हुआ डिजिटल इंडिया
दरअसल अक्सर ये शिकायतें आती थीं कि ब्रॉडकास्टरों को जरूरत से ज्यादा मंत्रालय के चक्कर लगाने पड़ते हैं. इसी को दूर करने के लिए सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. अनुराग ठाकुर ने कहा कि पिछले कुछ सालों में हमने कुछ ऐसे प्रयास किये कि टेक्नोलॉजी के जरिये सिस्टम को ठीक करने का प्रयास किया है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने जो डिजिटल इंडिया की शुरुआत की वो कोविड में बहुत फायदेमंद साबित हुआ. ब्रॉडकास्ट सेवा पोर्टल पारदर्शिता लाएगा और इससे बेहतर काम होगा. अब इस पोर्टल के माध्यम से दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. बहुत जल्द इसे नेशनल सिंगल विंडो सिस्टम से जुड़ेगा. ताकि किसी को जगह जगह चक्कर न काटना पड़े. 


केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने कहा “यह पोर्टल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 'न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन' के मंत्र को साकार करने में एक महत्वपूर्ण कदम सिद्ध होगा. क्योंकि सरल और उपयोगकर्ता-अनुकूल यह वेब पोर्टल, प्रसारकों को शुरुआत से अंत तक (एंड-टू-एंड) के सभी समाधान केवल एक क्लिक पर प्रदान करता है. यह पोर्टल 900 से अधिक सैटेलाइट टीवी चैनलों, 70 टेलीपोर्ट संचालकों, 1700 मल्टी-सर्विस संचालकों, 350 सामुदायिक रेडियो स्टेशनों (सीआरएस), 380 निजी एफएम चैनलों और अन्य को सीधे फायदा पहुंचाकर कारोबारी माहौल को बढ़ावा देगा और पूरे प्रसारण क्षेत्र को सशक्त बनाएगा.” 


 पोर्टल की विशेषताएं



  • शुरुआत से अंत तक (एंड-टू-एंड) की जांच सुविधा   

  • भुगतान प्रणाली के साथ एकीकरण (भारत कोष)

  • ई-ऑफिस और हितधारक मंत्रालयों के साथ एकीकरण

  • विश्लेषण, रिपोर्टिंग और प्रबंधन सूचना प्रणाली (एमआईएस)

  • एकीकृत हेल्पडेस्क, आवेदन पत्र और उसकी अद्यतन स्थिति के बारे में जानकारी

  • पोर्टल से ही पत्र/आदेश डाउनलोड करना और हितधारकों को पूर्व-सूचना देना (एसएमएस/ई-मेल)


ये भी पढ़ें - 


BJP Foundation 2022: स्थापना दिवस को लेकर बीजेपी ने की ये तैयारियां, पीएम मोदी भी करेंगे संबोधित


यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर कमेटी का गठन करेंगे सीएम धामी, पीएम मोदी से मुलाकात के बाद किया एलान