Punjab: पंजाब (Punjab) के मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने बुधवार (2 नवंबर) को केंद्र सरकार (Central Povernment) पर पंजाब के किसानों को पराली जलाने के लिए निशाना बनाने का आरोप लगाया. भगवंत मान ने कहा कि केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ साल भर के विरोध प्रदर्शन की वजह से पंजाब (Punjab Farmers) को निशाना बनाया जा रहा है. उन्होंने कहा, 'हमने केंद्र (Centre) से धान की पराली नहीं जलाने पर किसानों को प्रोत्साहन देने को कहा था, लेकिन वे नहीं माने. हमने उनसे बायोगैस उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भी कहा, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया.'


सीएम भगवंत मान ने कहा कि केवल पंजाब के किसानों पर केंद्र सरकार पराली जलाने का आरोप लगा रही है, जबकि हरियाणा और उत्तर प्रदेश से भी ऐसी ही घटनाएं सामने आ रही हैं. उन्होंने आगे कहा कि ये दिखाता है कि वे कैसे इस मुद्दे का राजनीतिकरण करने की कोशिश कर रहे हैं. बिगड़ते एक्यूआई पर सिर्फ पंजाब से ही सवाल क्यों, जबकि हरियाणा के फरीदाबाद में सबसे खराब एक्यूआई है? हरियाणा और राजस्थान पर कोई सवाल नहीं उठता, जहां किसान भी पराली जलाने में शामिल रहे हैं.


पंजाब के किसान क्या अपराधी हैं?


मुख्यमंत्री ने पूछा कि केंद्र पंजाब सरकार को बार-बार पत्र लिखकर पूछता है कि राज्य में किसानों के खिलाफ कितने मामले दर्ज किए गए हैं. हमें किसानों को क्यों बुक करना चाहिए? क्या वे अपराधी हैं? पराली जलाने पर पंजाब के सीएम ने आगे कहा कि सिर्फ दिल्ली और पंजाब को लेकर ही सवाल क्यों उठाए जा रहे हैं? हरियाणा और राजस्थान के कई शहर भी खराब AQI की रिपोर्ट कर रहे हैं, केंद्र इन राज्यों पर सवाल क्यों नहीं उठा रहा है? पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा, "जबकि हमने केंद्र को सिफारिशें दी, तो उन्होंने उन पर ध्यान नहीं दिया." 


आप और बीजेपी के बीच सियासी घमासान


बता दें कि बीजेपी (BJP) ने दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और पंजाब सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) के इस्तीफे की मांग की है. आप ने पलटवार करते हुए कहा कि यह बीजेपी थी जिसने लोगों को दिवाली पर पटाखे फोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया और केंद्र सरकार (Central  Government) पंजाब के किसानों (Punjab farmers) को धान की पराली हटाने के लिए अन्य तरीकों को अपनाने के लिए नकद प्रोत्साहन देने में विफल रहा. इस सियासी घमासान के अलावा आम लोगों को एक और सर्दी का सामना वायु प्रदूषण के साथ करना पड़ रहा है. गंभीर वायु प्रदूषण स्वस्थ लोगों को प्रभावित करता है और मौजूदा बीमारियों वाले लोगों को गंभीर रूप से प्रभावित करता है.


यह भी पढ़ेंः


Arvind Kejriwal Announcement: दोपहर एक बजे भारत को नंबर वन देश बनाने के लिए 'बड़ी शुरुआत' करेंगे सीएम केजरीवाल, ट्वीट कर किया एलान


Delhi Excise Policy: शराब नीति पर घिरी केजरीवाल सरकार, बीजेपी नेताओं ने खोला मोर्चा, जानें किसने क्या कहा