कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच भारत के लिए राहत की खबर आई है. सीरम इंस्टिट्यूट (SII) के सीईओ आदर पूनावाला ने भारत में कोरोना वैक्सीन कब आएगी इस संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी दी है. आदर पूनावाला के मुताबिक इस साल दिसंबर महीने तक कोरोना वैक्सीन तैयार किए जाने की संभावना है. हालांकि पूनावाला ने यह भा साफ कर दिया कि वैक्सीन का तैयार होना काफी हद तक ब्रिटेन की टेस्टिंग और डीसीजीआई के अप्रूवल पर डिपेंड करेगा.


इमर्जेंसी ट्रायल के लिए आवेदन किया जा सकता है


पूनावाला ने कहा कि ब्रिटेन में कोरोना वैक्सीन अडवांस ट्रायल स्टेज पर है. अगर ब्रिटेन डेटा साझा करता है तो इमर्जेंसी ट्रायल के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय में आवेदन किया जाएगा. मंत्रालय से मंजूरी मिलते ही टेस्ट भारत में भी किये जा सकते हैं और यदि ये सभी सफल रहा तो दिसंबर के मध्य तक भारत के पास कोरोना वैक्सीन हो सकती है.


कोरोना वैक्सीन होगी किफायती


न्यूज चैनलों से बातचीत के दौरान आदर पूनावाला ने यह भी जानकारी दी कि ऑक्सफोर्ड कोरोना वायरस वैक्सीन की 100 मिलियन खुराक का पहला बैच साल 2021 की दूसरी या तीसरी तिमाही तक उपलब्ध करा सकेगा. पूनावाला ने यह भी कहा कि ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन काफी किफायती होगी. गौरतलब है कि सीरम इंस्टिट्यूट ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन को विकसीत कर रहा है.


SII दूसरी वैक्सीन पर भी कर रहा काम


कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट में एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन के उत्पादन के साथ ही कई दूसरी वैक्सीन पर भी काम जारी है. वहीं SII अपनी वैक्सीन पर भी काम कर रहा है. गौरतलब है कि इस समय दुनियाभर में 150 से ज्यादा संभावित कोरोना टीकों को विकसित करने और टेस्टिंग करने का काम जारी है. जिनमें से 38 तीसरे फेज के ट्रायल में हैं.



ये भी पढ़ें


कोरोना वायरसः हवा में घुली अतिसूक्ष्म बूंदों से संक्रमण फैलने का खतरा कम- अध्ययन


वायु प्रदूषण में भी खुद को रख सकते हैं सुरक्षित, क्या आप जानना चाहते हैं कुछ खास टिप्स?