Chaitra Navratri 2023: चैत्र वासंतिक नवरात्रि की शुरुआत आज यानि 22 मार्च बुधवार से हो रही है. इसके साथ ही रामनवमी 30 मार्च को मनाई जाएगी. श्रद्धालु देशभर के मंदिरों में पूजा पाठ के लिए पहुंच रहे हैं. लखनऊ के कालीबाड़ी मंदिर पर भी श्रद्धालुओं का जमावड़ा है. यह नवरात्रि यूपी वालों के लिए खास है, क्योंकि इस बार उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के हर जिले में मार्क किए गए मंदिरों में दुर्गा सप्तशती का आयोजन कर रही है. नवरात्रि के खास अवसर पर राज्य के पर्यटन और संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह लखनऊ के कालीबाड़ी मंदिर पर पहुंचे.


एबीपी न्यूज से बात करते हुए जय वीर सिंह ने कहा कि सनातन संस्कृति कहती है देश का कल्याण तभी होगा जब मां का आशीर्वाद मिलेगा. उन्होंने बताया कि आज मां के आशीर्वाद का पहला दिन है .जिसमें राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी 75 जिलों में दुर्गा सप्तशती पाठ पढ़ाने का फैसला लिया है. आयोजन के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि अधिकारियों को नियुक्त किया गया है. अधिकारी यहां के खर्चों का ध्यान देगें और जो जरूरत पड़ेगी वह भी जाएगा. उन्होंने बताया कि प्रत्येक जिलों को इसके लिए एक लाख दिया गया है. सिंह ने बताया कि जिन-जिन मंदिरों में लोगों की मान्यता है पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय है वहां पर व्यवस्था कर रहा है. 


संस्कृति को संरक्षित करना है परंपरा
सिंह ने बताया कि संस्कृति विभाग का काम ही यही है अपनी मूल सनातन परंपरा और संस्कृति को संरक्षित करना. उन्होंने बताया कि हम अन्य धर्मों को मना नहीं कर रहे हैं अगर हमारे परिषद से दूसरे धर्म के लोग मांग करेंगे जिस कार्यक्रम के लिए मांगेंगे हम उस पर विचार करेंगे. सिंह ने समाजवादी पार्टी के सांसद एचटी हसन के बयान पर कहा कि यह आज नया नहीं है हर मुद्दे पर विवादित टिप्पणी करने का काम करते हैं हम अपनी सनातन परंपरा को संस्कृति को बढ़ाने का काम करेंगे.


ये भी पढ़ें- Mehul Choksi Red Notice: मेहुल चोकसी के खिलाफ बहाल होगा रेड कॉर्नर नोटिस? CBI ने इंटरपोल से किया संपर्क