Lok Sabha Election Exit Poll 2024: आम चुनाव के अंतिम चरण में चंडीगढ़ की एकमात्र लोकसभा सीट को लेकर जो एग्जिट पोल आ रहे हैं, उससे कांग्रेस का खेमा जरूर खुश होगा. दरअसल, यहां वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनीष तिवारी एक मजबूत दावेदार के रूप में उभरे हैं.


इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के अनुसार, पंजाब की आनंदपुर साहिब लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद मनीष तिवारी इस बार चंडीगढ़ सीट पर बीजेपी उम्मीदवार संजय टंडन को हरा सकते हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में इस सीट पर बीजेपी की किरण खेर ने जीत दर्ज की थी. हालांकि इस बार पार्टी ने उनका टिकट काटकर संजय टंडन को मौका दिया था.


6 लाख से ज्यादा वोटर थे इस बार


इस चुनाव में इस सीट पर कुल 6,47,000 रजिस्टर्ड वोटर थे, जिनमें 3,35,000 पुरुष, 3,12,000 महिलाएं और 33 थर्ड जेंडर के वोटर शामिल थे. इस सीट पर सातवें चरण के तहत शनिवार (1 जून 2024) को करीब 62.8 प्रतिशत मतदान हुआ. इस बार सबसे खास बात ये रही कि 15,006 वोटर 18-19 वर्ष की आयु के थे और इन्होंने पहली बार मत डाला था. दूसरी तरफ इस सीट पर 85 वर्ष से अधिक आयु के 4,799 वोटर थे.


बीजेपी प्रत्याशी ने कहा- लगाएंगे जीत की हैट्रिक


वहीं दूसरी तरफ बीजेपी के उम्मीदवार टंडन ने समाचार एजेंसी पीटीआई के साथ बातचीत में विश्वास जताया कि भाजपा चंडीगढ़ लोकसभा सीट पर जीत की हैट्रिक बनाएगी. उन्होंने मनीष तिवारी को "राजनीतिक पर्यटक" भी कहा. टंडन ने कहा, "मनीष तिवारी एक राजनीतिक पर्यटक हैं. 1991 में वे चुनाव लड़ने के लिए कानपुर गए थे... उनके निर्वाचन क्षेत्र में पहुंचने से पहले ही लोगों ने विरोध किया और उन्हें हवाई अड्डे से ही वापस दिल्ली भेज दिया गया. इसके बाद वह 2009 में लुधियाना से चुने गए थे और मनमोहन सिंह सरकार में सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में कार्य किया, लेकिन उन्होंने वहां कोई काम नहीं किया."


मनीष तिवारी ने पीएम मोदी का नाम लेकर दिया टंडन को जवाब


टंडन की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए मनीष तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश के वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. तिवारी ने इंडिया टुडे से कहा, "पीएम मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ते हैं. क्या वे वाराणसी से हैं? मैं चंडीगढ़ में पैदा हुआ हूं. मैंने सेंट जॉन्स सीनियर स्कूल से पढ़ाई की और यहीं से कॉलेज किया. मैं इस अंदरूनी-बाहरी के आरोप का जवाब भी नहीं देना चाहता."


ये भी पढ़ें


Exit Poll 2024: 10 पोल एजेंसियों में से तीन ने NDA को दिया 400 पार, जानिए बाकी में क्या रहा 'INDIA' का हाल