Mohali MMS Leak Row: मोहाली एमएमस कांड (Mohali MMS Case) को लेकर चंडीगढ़ (Chandigarh) से शिमला (Shimla) तक हंगामा मचा गया. इस मामले में तीन लोगों की गिरफ्तारी हुई. पहली उस लड़की की जिस पर आरोप लगा वीडियो (Video) बनाने का, इसके अलावा दो लड़कों को भी गिरफ्तार किया गया है जो इस मामले में इस लड़की के साथ शामिल थे. मामले को लेकर विवाद इतना बढ़ गया था कि छात्रों ने दो दिनों तक लगातार प्रदर्शन (Protest) किया, जो अब खत्म होता दिख रहा है. देर रात आश्वासन मिलने के बाद छात्रों ने धरना खत्म कर दिया है.


तो आइए जानते हैं वो कौन सी मांगें थी जो छात्रों ने पुलिस प्रशासन और यूनिवर्सिटी प्रशासन के सामने रखीं, जिसे मानवाने के बाद छात्रों ने धरना प्रदर्शन खत्म किया. प्रशासन ने आश्वासन दिया है कि छात्रों की मांगों को पूरा किया जाएगा, इसके बाद ही प्रदर्शन खत्म हुआ. दरअसल, छात्रों ने प्रशासन के सामने अपनी पांच मांगें रखी थी जिनको लेकर आश्वासन दिया गया कि इन्हें पूरा किया जाएगा. ये 5 मांगे कुछ इस प्रकार हैं-



  • पहली मांग


जांच अधिकारी 10 सदस्यीय छात्रों की एक समिति को मामले की हर लेटेस्ट अपडेट देंगे.



  • दूसरी मांग


जिस हॉस्टल में ये घटना घटी है उस हॉस्टल के वार्डन को निलंबित किया जाए.  



  • तीसरी मांग


लड़कियों के हॉस्टल की जांच की जाए.



  • चौथी मांग


प्रदर्शन के दौरान टूटे छात्रों के मोबाइल फोन के बदले नए फोन दिए जाएंगे. यूनिवर्सिटी ने इस बात का आश्वासन दिया है कि छात्रों को नए फोन दिए जाएंगे.



  • पांचवी मांग


गर्ल्स हॉस्टल वॉशरूम के दरवाजे बदल दिए जाएंगे.


चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी (Chandigarh University) में संबंधित अधिकारियों के आश्वासन के बाद रविवार की रात और सोमवार तड़के 1 बजकर 30 मिनट पर धरना (Protest) खत्म हुआ. यूनिवर्सिटी 24 सितंबर तक बंद रहेगी. मोहाली (Mohali) के उपायुक्त अमित तलवार (Amit Talvar) ने मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए है और मामले में एक विशेष जांच दल भी गठित किया था. कई लड़कियों के आपत्तिजनक वीडियो लीक (Video Leak) होने का आरोप लगने के बाद रविवार तड़के करीब ढाई बजे आंदोलन शुरू हुआ. बाद में, पुलिस (Police) और विश्वविद्यालय ने स्पष्ट किया कि इस मामले में सिर्फ एक वीडियो सामने आया है जो खुद आरोपी छात्रा का है, इस वीडियो को उसने अपने जानने वाले लड़के को शिमला में भेजा था.


ये भी पढ़ें: Mohali: MMS कांड को लेकर फिर रात में प्रदर्शन, 6 दिनों तक यूनिवर्सिटी बंद, अब तक 3 गिरफ्तार-10 बातें


ये भी पढ़ें: Explained: मोहाली की प्राइवेट यूनिवर्सिटी में ऐसा क्या हुआ कि चंडीगढ़ से शिमला तक मचा हड़कंप, एक्शन में 2 राज्यों की पुलिस