Chandrababu Naidu In NDA: उत्तर भारत में बिहार के मुख्यमंत्री व जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार के बाद दक्षिण भारत के एक और बड़े क्षेत्रीय नेता का रुख NDA की तरफ होता दिख रहा है. लोकसभा चुनाव की सुगबुगाहट के बीच तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के प्रमुख एन‌ चंद्रबाबू नायडू NDA का दामन थाम सकते हैं. नायडू ने बुधवार (7 फरवरी) रात गृह मंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी (BJP) अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की है. दिलचस्प बात यह है कि आंध्र प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होंगे. उसके पहले दोनों दलों के शीर्ष नेताओं का एक साथ मिलना बड़ा संकेत है. तीनों नेताओं की मुलाकात गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर हुई है.


जल्द हो सकता है NDA में आने का ऐलान
न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि TDP अध्यक्ष और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री BJP के साथ हाथ मिलाने के इच्छुक हैं. BJP के एक वर्ग का मानना है कि नायडू के साथ गठबंधन से NDA को वाईएसआर कांग्रेस शासित आंध्र प्रदेश में अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी. राजनीतिक जानकारों का मानना है कि NDA में शामिल होने के बाद नायडू, लोकसभा चुनाव के दौरान NDA की सीटों में बढ़ोतरी में मददगार साबित हो सकते हैं.


कब एक साथ थे दोनों दल?
BJP के साथ मिलकर चंद्रबाबू नायडू ने 2014 का चुनाव एक साथ मिलकर लड़ा था, तब तेलंगाना औपचारिक रूप से आंध्र प्रदेश से अलग नहीं हुआ था. BJP ने तब संयुक्त आंध्र प्रदेश की 42 सीटों में से तीन सीटों पर चुनाव लड़ा था और सभी पर जीत हासिल की थी. तेलंगाना के गठन के बाद आंध्र प्रदेश में 25 सीटें हैं और BJP छह से आठ सीटों के बीच कहीं भी चुनाव लड़ने की इच्छुक है. TDP 2018 में NDA से बाहर हो गई थी, लेकिन 2019 के चुनावों में उसे बड़ी हार झेलनी पड़ी जब वह केवल तीन लोकसभा सीट जीत सकी और राज्य में वाईएसआर कांग्रेस के हाथों सत्ता खो गई. अब दोनों दल फिर एक बार साथ आते दिख रहे हैं.


ये भी पढ़ें:CM योगी, मायावती, अखिलेश यादव और अनुप्रिया पटेल को कितनी मिलेगी सफलता? 'मूड ऑफ नेशन' सर्वे ने बताया UP का चुनावी हाल