नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद पहली बार बीजेपी ने संगठन में कई बदलाव किए हैं. बीजेपी ने स्वतंत्र देव सिंह को यूपी का नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है. इससे पहले इस पद पर महेंद्रनाथ पांडे थे. उन्हें मोदी सरकार में मंत्री बनाया गया है.


बीजेपी ने महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर चंद्रकांत दादा पाटिल की नियुक्ति की है. आज ही पार्टी प्रदेश अध्यक्ष पद से रावसाहेब पाटिल दानवे ने इस्तीफा दिया है. बीजेपी राष्ट्रीय महासचिव और मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह के हस्ताक्षर वाले प्रेस रिलीज में कहा गया है कि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने मंगल प्रभात लोढ़ा को मुंबई महानगर बीजेपी का अध्यक्ष नियुक्त किया है


गौरतलब है कि महेन्द्र नाथ पांडे को नरेंद्र मोदी नीत नई सरकार में कौशल विकास मंत्री बनाया गया है जबकि राव साहेब दानवे पाटिल को उपभोक्ता मामलों का राज्य मंत्री बनाया गया है. समझा जाता है कि पार्टी में ‘‘एक व्यक्ति, एक पद’’ के सिद्धांत के तहत इन्हें अपने राज्य में प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटाया गया है.









महाराष्ट्र में इसी साल के आखिरी में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इस ख्याल से संगठन में बदलाव महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं. लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने शानदार सफलता हासिल की है.