UP Election 2022: आज़ाद समाज पार्टी (Azad Samaj Party) ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के विधानसभा चुनाव (Assembly elections) में सभी सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है. पार्टी ने आज 33 उम्मीदवारों की पहली सूची भी जारी कर दी है. वहीं, एबीपी न्यूज़ से बातचीत में चंद्रशेखर आज़ाद रावण (Chandrashekhar Azad Ravan) ने एलान किया कि वो पार्टी के कहने पर मुख्यमंत्री योगी के खिलाफ गोरखपुर से लड़ने को तैयार हैं. वहीं, आजाद समाज पार्टी अखिलेश यादव, शिवपाल यादव, ओपी राजभर, स्वामीप्रसाद मौर्य और जयंत चौधरी के खिलाफ कोई प्रत्याशी नहीं उतारेगी.


आखिरकार लंबे इंतजार के बाद आजाद समाज पार्टी को अकेले ही चुनाव मैदान में उतरना पड़ा क्यों? इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मैंने कोशिश की थी किसी भी कीमत पर विपक्ष में भी बिखराव न हो और इसके लिए मैं सारी कुर्बानी देने को तैयार था. मैंने जो समय दिया था उस वक्त तक मैंने इंतजार किया लेकिन हम यहां किसी की दया पर नहीं हैं.


उन्होंने कहा कि आज जहां चंद्रशेखर खड़े हैं वह भीम आर्मी और आजाद समाज पार्टी के संघर्ष से हैं तो मैं यह समझता हूं कि जितना प्रयास मैंने किया उतना दूसरों को भी करना चाहिए था. मैंने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की. मेरी निष्ठा थी बहुजन समाज के लोगों के साथ मैंने पिछले 5 साल में बहुत कुछ खोया.


चंद्रशेखर ने कहा कि इस दौरान मैं 2 साल जेल में रहा, लाठी खाई, कई मुकदमे चले. जो तमाम विपक्ष आज वोट मांगने के लिए आए हैं उस विपक्ष का नेता कोई सड़क पर नहीं था तो मैं यह समझता हूं जब वह सड़क पर नहीं थे तो आज वोट की राजनीति करनी है और मुझे जनता की और उनके मुद्दों की रक्षा करनी है. 


क्या अभी सभी सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है? 


उन्होंने कहा कि आजाद समाज पार्टी सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी. हम कार्यकर्ताओं के भरोसे चुनाव लड़ेंगे और एक इसके लिए हमने सामाजिक न्याय समिति बनाई है. जिसमें जितनी जिसकी संख्याबल उसकी उतनी हिस्सेदारी. हम 45 प्रतिशतत टिकट पिछड़े वर्ग के लोगों को देंगे, 30% दलित समाज को और 18 % मुस्लिम समाज को देंगे. हम प्रतिनिधित्व देंगे ताकि जीतने पर वह अपने हितों की रक्षा के लिए लड़ें.


33 उम्मीदवारों की सूची में आपका नाम नहीं क्या चंद्रशेखर आज़ाद चुनाव लड़ेंगे? इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मैंने कहा कि मैं कार्यकर्ता हूं पार्टी का और पार्टी जो जिम्मेदारी देगी जिस चुनाव में जिस सीट पर कहेगी वहां पर जाऊंगा काम करूंगा. मैं पार्टी से ऊपर नहीं जाता हूं. मैं पार्टी के लोगों से कहूंगा कि अगर वह मुझे कहीं से लड़ाना चाहते हैं तो मुझे बताएं और अगर मुझे मौका मिला तो मैं मुख्यमंत्री के खिलाफ भी चुनाव लड़ सकता हूं.


कुछ नेताओं के खिलाफ प्रत्याशी नहीं उतरेगी आज़ाद समाज पार्टी कौन है वो और क्यों? इस पर उन्होंने कहा कि जयंत चौधरी के खिलाफ हम प्रत्याशी नहीं उतारेंगे अगर वह चुनाव लड़ेंगे तो. शिवपाल यादव के खिलाफ, स्वामी प्रसाद मौर्य और ओपी राजभर इन चारों के खिलाफ प्रत्याशी नहीं उतारेंगे. उन्होंने कहा कि हम चाहेंगे कि ये लोग विधानसभा में जाएं. अगर अखिलेश यादव चुनाव लड़ेंगे तो उनके खिलाफ भी प्रत्याशी नहीं उतारेंगे.


बारिश में भी लगातार उड़ान भर सकते हैं दुश्मन के Drones, हमले के खतरे को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट


Republic Day परेड में इन राज्यों की झांकियों को शामिल न करने पर विवाद बढ़ा, जानें- रक्षा मंत्रालय ने क्या कहा