Budget Session 2024: संसद में इन दिनों बजट पर चर्चा हो रही है. बजट को लेकर विपक्ष लगातार सरकार पर सवाल उठा रहा है. जबकि सरकार की तरफ से बजट की विशेषताओं और उपलब्धियों को गिनाया जा रहा है .


इसी बीच पहली बार चुनाव जीत कर चंद्रशेखर आजाद को  लोकसभा स्‍पीकर ओम बिरला ने अनुशासन का पढ़ पढ़ाया. इस दौरान उन्होंने कांग्रेस सांसद शशि थरूर का भी जिक्र किया. 


जानें क्या है पूरा मामला 


शुक्रवार को लोकसभा के सदस्य प्राइवेट बिल पेश कर रहे थे. स्‍पीकर ओम बिरला एक एक करके सभी का नाम बुला रहे थे और सभी बिल को लोकसभा में औपचारिक तौर पर पेश कर रहे थे. इसी बीच स्पीकर ने आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद का नाम पूरा. जिस पर  चंद्रशेखर ने SC/ST कैटेगरी के बच्‍चों के लिए आवासीय स्‍कूल से जुड़ा हुआ बिल पेश किया. 


नियम के अनुसार, जब स्पीकर किसी सदस्य का नाम पुकारता है तो वो अपनी सीट से खड़ा होता है और विधेयक का नाम लेता है. इसके बाद स्‍पीकर द्वारा इस पर राय ली जाती है और हां में जवाब मिलने के बाद ही बिल को पेश किया जाता है. हालांकि चंद्रशेखर ने ऐसा नहीं किया था. जिसके बाद स्‍पीकर ओम बिरला ने उन्हें सदन के नियमों, परंपराओं और अनुशासन के बारे में बताया. 


स्‍पीकर ओम बिरला ने कही ये बात 


चंद्रशेखर आजाद इस नियम का पालन नहीं कर पाए थे, जिस पर अपने ही अंदाज में लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने उनसे कहा, 'चंद्रशेखर जी आप तो जवान है. आपको तो उठने-बैठने में दिक्‍कत नहीं है न. एक बार उठने के बाद बैठ जाया कीजिए. शशि थरूर जी को तो प्रॉब्‍लम है. कोई दिक्‍कत नहीं है.


चंद्रशेखर आजाद ने दिया जवाब 


लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला की बात पर चंद्रशेखर आज़ाद ने शालीनता के साथ जवाब देते हुए कहा, आप मुझे जवान मान रहे हैं. अच्‍छी बात है सर. आपकी नजर मुझ पर है, यह भी अच्‍छी बात है सर.' इसके बाद सब हंस पड़े.