नई दिल्ली: साइंटिस्ट एम वनिता को चंद्रयान-3 टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया है. इससे पहले वनिता चंद्रयान-2 मिशन प्रॉजेक्ट की डायरेक्टर थीं. इसरो ने साइंटिस्ट एम वनिता की जगह पी वीरामुतुवेल को टीम में जिम्मेदारी देने का निर्णय लिया है. इसरो ने बताया है कि चंद्रयान-3 मिशन को रितु करिधाल ही लीड करेंगी. इससे पहले वह चंद्रयान-2 मिशन को भी लीड कर चुकी हैं.


आपको बता दें कि भारत का चंद्रयान-2 मिशन कामयाब नहीं हो पाया था. चंद्रयान-2 के साथ भेजे गए विक्रम लैंडर की लैंडिंग सफल नहीं हो पाई थी. हालांकि, वनिता के ट्रांसफर को लेकर इसरो ने कोई भी ऑफिशियल कारण नहीं दिया है.


इसरो का कहना है कि एम वनिता को पेलोड मैनेजमेंट ऐंड स्पेस ऐस्ट्रोनॉमी एरिया (पीडीएमएसए) का डिप्टी डायरेक्टर के पद पर नियुक्त किया जाएगा. एम वनिता बहुत अच्छी साइंटिस्ट है. वहीं पी वीरामुतुवेल को चंद्रयान-3 का प्रॉजेक्ट डायरेक्टर नियुक्त किया जाएगा. उनका ट्रांसफर इसरो मुख्यालय से ट्रांसफर इसरो मुख्यालय से किया गया है.


इसके अलावा इसरो ने डिप्टी प्रॉजेक्टर डायरेक्टर्स में बदलाव किया है. चंद्रयान-3 मिशन के लिए इसरो ने 29 डिप्टी प्रॉजेक्ट डायरेक्टर को नियुक्त किया है. जो मिशन से संबंधित अलग-अलग कामों को करेंगे.


ये भी पढ़ें-


सीलमपुर हिंसा: ड्राइवर को थी बस पर हमले की आशंका, अपनी सूझ बूझ से स्कूली बच्चे को बचाया


राशिफल, 18 दिसंबर बुधवारः कर्क राशि के जातक बढ़ाएं सामाजिक दायरा, मेष से मीन राशि तक के लोग जानें अपना भाग्य


'रामायण' में राम के रोल लिए रिजेक्ट हो गये थे अरुण गोविल, तो लक्ष्मण को पहले मिला था शत्रुघ्न का किरदार!


नागरिकता कानून का विरोध: जाने-माने व्यंगकार मुजतबा हुसैन का पद्मश्री सम्मान लौटाने का एलान