Chandrayaan-3 Mission Total Cost: भारत के तीसरे चांद मिशन चंद्रयान-3 पर पूरे देश ही नहीं बल्कि सारी दुनिया की नजर टिकी हुई है. चंद्रयान-2 के दुर्घटनाग्रस्त होने के करीब चार साल बाद चंद्रयान -3 का लैंडर मॉड्यूल अपने रोवर के साथ आज शाम 6.04 बजे चंद्रमा पर उतरने के लिए पूरी तरह तैयार है. वहीं, इसरो ने कहा कि भारत का यह महत्वाकांक्षी चांद मिशन तय समय पर है. 


पूरे भारतवासियों के लिए ये गौरवान्वित होने वाला पल है. चंद्रयान-3 देश का तीसरा चांद मिशन है, जो चंद्रयान-2 से बड़ा होने के साथ काफी कम लागत का भी है. इस मिशन का खर्च पहले के दोनों मिशन से और यहां तक की हाल में रिलीज हुई फिल्म आदिपुरुष के बजट से भी कम है. जानें भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के इस मिशन की लागत कितनी है. 


अरबों डॉलर के मुकाबले काफी सस्ता है चंद्रयान -3


चंद्रयान-3 पिछले महीने 14 जुलाई को इसरो के स्पेस सेंटर श्रीहरिकोटा से उड़ान भरी. जो अब चांद से चंद दूरी पर चक्कर लगा रहा है और एक नया इतिहास बनाने के लिए तैयार है. मिशन को सफल होते ही भारत चांद के जोखिम भरे और अज्ञात दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला पहला देश बन जाएगा. साथ ही यह दूसरे देशों के चांद मिशन पर खर्च किए गए  कई अरबों डॉलर के मुकाबले काफी सस्ता है. 


चंद्रयान-3 के कई दिलचस्प पहलुओं में से एक इसकी लागत है. इस परियोजना पर देश में इंफ्रास्ट्रक्चर और रोड पर खर्च होने वाले बजट से भी कम निवेश किया गया है. यहां तक की द्वारका एक्सप्रेस-वे, जो दिल्ली और हरियाणा को जोड़ती है उसको बनाने में भी लगभग 9 हजार करोड़ का लागता लगा है. साथ ही यह आदिपुरुष फिल्म के 700 करोड़ रुपये के बजट से भी कम है. चंद्रयान-3 मिशन के वास्तविक लागत जान आप भी हैरान हो जाएँगे.


चंद्रयान-3 मिशन का बजट


साल 2020 में, पूर्व इसरो प्रमुख के सिवन ने कहा था कि चंद्रयान-3 मिशन करीब 615 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा है. जिसमें से इसके लैंडर, रोवर और प्रोपल्सन मॉड्यूल पर 250 करोड़ खर्च किए गए. जबकि मिशन के लांच सर्विस की लागत करीब 365 करोड़ रुपये होगा. इस परियोजना पर अनुमानित 615 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं और इसे देश के सबसे लागत प्रभावी अंतरिक्ष मिशनों में से एक कहा जाता है.


दिलचस्प बात यह है कि चंद्रयान-2 की लागत इससे अधिक था. चंद्रयान-2 पर कुल 978 करोड़ का खर्च आया था. यहां तक की रुस के चांद मिशन लूना-25 जो हाल में असफल हुआ है, उसकी लागत करीब 16 सौ 59 करोड़ थी. दरअसल, टॉम क्रूज की मिशन: इम्पॉसिबल- डेड रिकॉर्डिंग पार्ट वन का बजट चंद्रयान-3 से तीन गुणा से भी ज्यादा है. टॉम क्रूज के फिल्म का बजत 2,386 करोड़ रुपये ($ 290 मिलियन) था. 


ये भी पढ़ें- Chandrayaan 3 Landing: स्लोअर, लोअर, क्लोजर...! अंतिम पलों में कामयाब हुआ पूरा प्लान तो झूम उठेगा हिंदुस्तान