Rahul Gandhi On Chandrayaan 3 Land: चंद्रयान-3 के चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग के साथ ही देश बुधवार (23 अगस्त) को जश्न में डूब गया. इस खुशी में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी शरीक हुए. उन्होंने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) को बधाई दी.

  


राहुल गांधी ने सोशल मीडिया एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, ''इसरो की टीम को इस उपलब्धि के लिए बधाई. दक्षिण ध्रुव पर चंद्रयान 3 की सॉफ्ट लैंडिंग हमारे वैज्ञानिक की जबरदस्त प्रतिभा और दशकों की कड़ी मेहनत का परिणाम है. ''


उन्होंने आगे कहा, ''1962 के बाद से भारत का अंतरिक्ष कार्यक्रम नई ऊंचाइयों को छू रहा है और सपने देखने वाली युवा पीढ़ियों को प्रेरित कर रहा है.’’' 






इसरो ने क्या कहा?
इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा, ''हमने चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग में सफलता हसिल कर ली है. भारत चांद पर है.'' न्यूज एजेंसी पीटीआई ने इसरो के अधिकारियों के हवाले से बताया कि चंद्रमा की सतह और आसपास के वातावरण का अध्ययन करने के लिए लैंडर और रोवर के पास एक चंद्र दिवस (पृथ्वी के लगभग 14 दिन के बराबर) का समय होगा. 


दरअसल दक्षिण ध्रुव पर चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग के साथ ही भारत दुनिया में ऐसा करने वाला पहला देश हो गया है. वहीं चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग हिंदुस्तान से पहल सिर्फ चीन, अमेरिका और तत्कालीन सोवियत संघ ही कर सके हैं. 


बता दें कि चंद्रयान-3 मिशन पर 600 करोड़ रुपये का खर्च आया.  इसे प्रक्षेपण यान ‘लॉन्च व्हीकल मार्क-3 (एलवीएम-3) रॉकेट के जरिए लॉन्च किया गया था.


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- Chandrayaan-3: CM गहलोत ने वैज्ञानिकों की मेहनत को सराहा, पूर्व PM नेहरू और इंदिरा गांधी का भी किया जिक्र