Politicians On Chandrayaan 3 Land: 'चंद्रयान-3' के लैंडर मॉड्यूल 'विक्रम' ने बुधवार (23 अगस्त) की शाम 6 बजकर 4 मिनट पर चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित और सॉफ्ट लैंडिंग कर इतिहास रचकर भारत का नाम दुनियाभर में रौशन कर दिया. इसे लेकर तमाम राजनेताओं की तरफ से प्रतिक्रियाएं सामने आई हैं. 


पीएम मोदी इस वक्त साउथ अफ्रीका की यात्रा पर हैं. इसरो की इस कामयाबी को लेकर उन्होंने साउथ अफ्रीका से ही भारत के लोगों को बधाई दी. उन्होंने इसे ऐतिहासिक क्षण बताया. उन्होंने कहा कि, "पल भारत का है, इसके लोगों का है. कभी कहा जाता था चंदा मामा बहुत दूर के हैं, अब एक दिन वो भी आएगा जब बच्चे कहा करेंगे चंदा मामा बस एक टूर के हैं."


राहुल गांधी ने दी इसरो को बधाई


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा आज की इस उपलब्धि के लिए टीम इसरो को बधाई. चंद्रमा के साउथ पोल पर चंद्रयान 3 की सॉफ्ट लैंडिंग हमारे वैज्ञानिक समुदाय की दशकों की जबरदस्त प्रतिभा और कड़ी मेहनत का परिणाम है. 1962 के बाद से, भारत का अंतरिक्ष कार्यक्रम नई ऊंचाइयों को छू रहा है और युवा सपने देखने वालों की पीढ़ियों को प्रेरित कर रहा है.






क्या कुछ बोले अमित शाह 


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि चंद्रयान 3 मिशन की सफलता के साथ भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव को छूने वाला पहला देश बन गया है. नई अंतरिक्ष यात्रा भारत की खगोलीय महत्वाकांक्षाओं को नई ऊंचाइयों पर ले जाती है, जिससे यह अंतरिक्ष परियोजनाओं के लिए दुनिया के लॉन्चपैड के रूप में अलग हो जाता है. भारतीय कंपनियों के लिए अंतरिक्ष का प्रवेश द्वार खुलने से हमारे युवाओं के लिए रोजगार के ढेर सारे अवसर पैदा होंगे. 






'हम सब के लिए गर्व की बात'


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि चंद्रयान 3 की सफलता प्रत्येक भारतीय की सामूहिक सफलता है. हम सब के लिए गर्व की बात है. 140 करोड़ भारतीयों ने अपने छह दशक पुराने अंतरिक्ष कार्यक्रम में आज एक और उपलब्धि देखी. हम अपने वैज्ञानिकों और इस मिशन को सफल बनाने में शामिल सभी लोगों की लगन, कड़ी मेहनत, और समर्पण को सलाम करते हैं. 






योगी आदित्यनाथ ने जताई खुशी 


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "अंतरिक्ष अनुसंधान में महाशक्ति बनने की ओर अग्रसर 'नए आत्मनिर्भर भारत' के सामर्थ्य और हौसले की नई उड़ान 'चंद्रयान-3' की स्वर्णिम सफलता पर हमें गर्व है. पीएम मोदी के विजनरी नेतृत्व में अर्जित इस उपलब्धि के लिए इसरो की टीम का हार्दिक अभिनंदन. सभी को बधाई."






ममता बनर्जी बोलीं, चंद्रयान-3 की जय 


पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा,  "चंद्रयान-3 की जय इसकी शानदार सफलता की जय हो. चंद्रमा पर सफलतापूर्वक एक मिशन भेजने में हमारे देश की शानदार उपलब्धि से बेहद खुशी हुई. हमारे वैज्ञानिकों ने देश की वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति की गवाही दी है. भारत अब अंतरिक्ष की सुपर लीग में है. अभियान के सभी गौरवान्वित वास्तुकारों और हितधारकों को हार्दिक बधाई. आइए हम इस गौरवशाली क्षण का जश्न मनाएं जय हिंद, जय हिंद."






नीतीश कुमार ने की ISRO की सराहना 


बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, "चन्द्रयान-3 की चांद पर सफल लैंडिंग कराकर देश ने अंतरिक्ष में एक नया इतिहास रच दिया है, जिस पर हर देशवासी गौरवान्वित है. यह इसरो के वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत का नतीजा है. इसके लिए इसरो की पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई.






कम शब्दों में कही बड़ी बात 


वहीं, सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्वीट कर लिखा, "चांद मुबारक इसरो अब और भी आगे जाना है.






राज्यसभा के उपसभापति ने दी बधाई


वहीं, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने ट्वीट किया, "मानव इतिहास का अविस्मरणीय पल, अतुलनीय उपलब्धि. आजादी के अमृतकाल में भारत के उदय का प्रतीक. चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग कराकर हमारे अंतरिक्ष वैज्ञानिकों और इसरो ने गौरव का क्षण दिया. इसकी स्मृति सृष्टि की उम्र भर रहेगी. इससे जुड़े सभी वैज्ञानिकों, नीति निर्माताओं को बधाई. जय हिंद."


'वैज्ञानिकों ने रचा इतिहास'


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इसरो और मिशन में शामिल सभी लोगों को बधाई दी और कहा कि यह एक अविस्मरणीय क्षण है और वैज्ञानिकों ने इतिहास रचकर भारत को गौरवान्वित किया है. ये एक ऐसी घटना है जो जीवनकाल में एक बार होती है. मैं इसरो, चंद्रयान-3 मिशन में शामिल सभी लोगों को बधाई देती हूं और उन्हें आगे और बड़ी उपलब्धियां हासिल करने की शुभकामनाएं देती हूं.


मून मिशन को लेकर क्या बोले राजनाथ सिंह


इसरो के चंद्र मिशन चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं इसरो वैज्ञानिक को इस सफलता के लिए बधाई देता हूं. यह नया भारत है और जिसकी भुजाएं मंगल से चंद्रमा तक फैली हुई हैं.




क्या बोले एनसीपी प्रमुख शरद पवार?





चंद्रयान 3 अंतरिक्ष में भारत का सबसे महत्वपूर्ण प्रयास है. चंद्रयान 3 की सफलता ने वैज्ञानिक समुदाय को आत्मविश्वास दिया है और यह हमारे देश के साथ-साथ पूरी दुनिया को गौरवान्वित करेगा. सभी वैज्ञानिकों और साथी भारतीयों को शुभकामनाएं. इसरो के ऐसे ही अभिनव प्रयोग अंतरिक्ष में उड़ान भरते रहें.




दिल्ली के सीएम ने देशवासियों को दी बधाई






चंद्रयान-3 चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक उतरने पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, "ये ऐतिहासिक है. देश के लिए बड़ी उपलब्धि है. हम सबके लिए गर्व की बात है. चंद्रयान-3 की सफलता के लिए सभी देशवासियों, ISRO के वैज्ञानिकों, इंजीनियर और कर्मचारियों को बहुत-बहुत बधाई."










ये भी पढ़ें: 


Chandrayaan 3: चंद्रमा पर लैंडिंग के दौरान लैंडर के कैमरे ने ली साउथ पोल की तस्वीरें, आप भी देखें