PM Modi Greets Woman Scientists: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (26 अगस्त) को चंद्रयान-3 प्रोजेक्ट में शामिल भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की महिला वैज्ञानिकों से मुलाकात की. प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के ऐतिहासिक मून मिशन की कामयाबी में इन महिला वैज्ञानिकों की महत्वपूर्ण भूमिका की तारीफ की. 


23 अगस्त को भारत ने चंद्रयान-3 ने चांद के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग की थी. इसके साथ ही भारत चांद के इस इलाके में सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को विदेश यात्रा से सीधे बेंगलुरु पहुंचे और वैज्ञानिकों को बधाई देने पहुंचे. 


पीएम मोदी ने की महिला वैज्ञानिकों की तारीफ


बेंगलुरु में इसरो के टेलीमेट्री ट्रैकिंग और कमांड मिशन नेटवर्क कंट्रोल कॉम्प्लेक्स में वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कहा, चंद्रयान-3 मिशन की सफलता में महिला वैज्ञानिकों ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है. संबोधन के बाद पीएम मोदी ने महिला वैज्ञानिकों से मुलाकात की. समाचार एजेंसी एएनआई ने इसका वीडियो जारी किया है. पीएम मोदी से तारीफ के बाद इसरो की महिला वैज्ञानिकों में खुशी का माहौल है.


महिला वैज्ञानिकों ने पीएम मोदी के लिए क्या कहा? 



  • चंद्रयान-3 मिशन के तहत चांद पर भेजे गए रोवर प्रज्ञान की टीम की सदस्य वैज्ञानिक रीमा घोष ने एएनआई से कहा, हम बहुत खुश हैं. यह अद्भुत था, उन्होंने (प्रधानमंत्री) हमारे सभी प्रयासों की सराहना की. मैं प्रज्ञान (रोवर) टीम में थी और मेरे लिए प्रज्ञान बच्चे की तरह है और वह चंद्रमा पर छोटे कदम रख रहा है. पहली बार चंद्रमा पर रोवर को उतरते हुए देखना, यह एक अद्भुत अनुभव है. 

  • रीमा घोष ने आगे कहा, हमारे प्रधानमंत्री ने हमारे प्रयासों और बलिदानों की सराहना की. जैसा कि उन्होंने कहा कि आकाश की कोई सीमा नहीं है, हम कुछ और भी बेहतर लेकर आएंगे. 

  • इसरो की वैज्ञानिक पद्मावती ने कहा, यह हमारे लिए बहुत उत्साहजनक है कि वह आज यहां हैं और ऐसी प्रेरणास्पद बातें कह रहे हैं. वास्तव में यह हमारे लिए सम्मान की बात है कि वह हमारे प्रधानमंत्री हैं. ये बहुत ही प्रेरणादायक है.

  • यूआर राव सैटेलाइट सेंटर में कार्यरत महिला वैज्ञानिक डेफिनी ने कहा, प्रधानमंत्री के साथ बातचीत करना हमारे लिए एक सुखद क्षण है. उन्होंने खास तौर पर महिला वैज्ञानिकों से बात की, जिसने ये बताया कि इसमें महिला शक्ति की भी भागीदारी है. उन्होंने आगे कहा कि हालांकि, केवल महिलाएं ही नहीं, पुरुषों ने भी इसमें बराबर हिस्सा लिया, जिसकी वजह से ये मिशन सफल रहा.

  • यूआर राव सैटेलाइट सेंटर में काम कर रही प्रियंका मिश्रा ने कहा, "हम बहुत उत्साहित हैं. हमें लगा कि हमारी उपलब्धियों को पहचान मिल रही है. हम पीएम मोदी से मिलने के लिए बेहद उत्साहित थे. हौसला बुलंद है. ये अच्छा है कि हमारे प्रधानमंत्री 'नारी शक्ति' को पहचान रहे हैं और प्रोत्साहित कर रहे हैं. यह हमारे लिए एक प्रेरणा है."

  • यू आर राव सैटेलाइट सेंटर की वरिष्ठ वैज्ञानिक निधि पोरवाल ने एएनआई को बताया कि "यह जादू है जिसे हमने अपनी आंखों के सामने सच होते देखा है. हम इस मिशन की सफलता के लिए लंबे समय से लगातार काम कर रहे थे. इस पल को साकार करने के लिए एक बहुत मजबूत टीम ने इन चार वर्षों में दिन-रात काम किया है." पीएम मोदी के दौरे पर उन्होंने कहा, "जब परिवार का मुखिया आता है तो ये हमेशा अच्छा होता है. ये खुशी देता है और हमें प्रेरित करता है. स्पेस डिपार्टमेंट के तौर पर हम सीधे प्रधानमंत्री को रिपोर्ट करते हैं."

  • वैज्ञानिक सौजन्या ने कहा, हमें बहुत खुशी है कि पीएम मोदी ने हमें संबोधित किया. तमाम झटकों के बाद हम चांद पर पहुंचने में कामयाब रहे. हम इतिहास बनाने में सफल रहे. यह एक ऐतिहासिक घटना है. हम सिर्फ प्रधानमंत्री को धन्यवाद देना चाहते हैं कि वे आये और हमारी व्यक्तिगत रूप से सराहना की. पीएम मोदी बहुत भावुक हो गए थे. उनके साथ हम लोग भी भावुक हो गए थे.

  • वैज्ञानिक मुथू सेल्वी ने कहा, 'हमें गर्व है. पीएम मोदी ने बेहद प्रेरणादायक भाषण दिया. मैं पहले से ही सशक्त हूं. मुझे उम्मीद है कि इसे देखकर दूसरी महिलाओं को प्रेरणा मिलेगी.'

  • इसरो की वैज्ञानिक सावित्री ने कहा, 'हम बहुत खुश हैं कि हमारी प्रणाली ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और हम वह परिणाम हासिल कर सके, जिसका पूरा देश इंतजार कर रहा था. हम कामना करते हैं कि हमारे भविष्य के मिशनों को भी ऐसी ही सफलता मिले. प्रधानमंत्री ने लैंडिंग बिंदु का नाम 'शिवशक्ति' रखा और 'शक्ति' को 'नारी शक्ति' से जोड़ा, इसने हमें बहुत गौरवान्वित किया.'


यह भी पढ़ें


Chandrayaan 3: 23 अगस्त को अब हर साल 'नेशनल स्पेस डे' के रूप में मनाएगा भारत, वैज्ञानिकों से बात करते हुए बोले पीएम मोदी