नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में बढ़ती जनसंख्या, ट्रैफिक और सड़को की चौड़ाई और साथ ही बनते नए फ्लाईओवर के मद्दे नज़र सड़को पर मैक्सिम स्पीड लिमिट को अक्सर रिव्यु किया जाता है. एक बार फिर रिव्यु कमेटी ने दिल्ली में गाड़ियों की स्पीड लिमिट को बदला है. इससे पहले मैक्सिम स्पीड लिमिट साल 2011 में रिव्यु की गई थी. उसके बाद साल 2017 और 2019 में कुछ सड़को की स्पीड लिमिट दोबारा रिव्यु की गई थी. लेकिन अब एक बार फिर पूरी दिल्ली में अलग अलग सड़को पर ट्रैफिक की स्पीड लिमिट को रिव्यु कर बदला गया है. 


रिंग रोड पर क्या होगी मैक्सिमम स्पीड लिमिट


दिल्ली पुलिस के मुताबिक, रिंग रोड पर पंजाबी बाग से धौला कुआं, आगे धौला कुआं से एम्स, फिर आश्रम, सरायं काले खां से आईटीओ, राजघाट और फिर राजघाट से चन्दगी राम अखाड़ा और उसके आगे आज़ाद पुर फ्लाईओवर पर स्पीड लिमिट कार और बाइक के लिए 60 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. मतलब रिंग रोड पर स्पीड लिमिट 60 तय की गई है.


हालांकि, चंदगी राम अखाड़ा से कोई सिविल लाइन मॉडल टाउन की तरफ मुड़कर आजादपुर तक जाता है तो इस स्ट्रेच पर स्पीड लिमिट 50 किलोमीटर प्रति घंटा है. आज़ाद पुर फ्लाईओवर से आगे वापस पंजाबी बाग तक रिंग रोड पर स्पीड लिमिट 60 किलोमीटर प्रति घंटा ही रहेगी. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, बाहरी रिंग रोड पर भी ट्रैफिक की मैक्सिमम स्पीड लिमिट 60 किलोमीटर प्रति घंटा ही रहेगी. 


40 किलोमीटर की रफ्तार से ऊपर नहीं चलेंगे ट्रक


सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि सभी बस, ट्रक और तिपहिया वाहनों के लिए दिल्ली की सड़कों पर स्पीड लिमिट 40 किलोमीटर प्रति घंटा ही रहेगी. इतना ही नहीं, दिल्ली पुलिस के मुताबिक अधिकतर सड़कों पर कार के लिए अधिकतम स्पीड 60-70 किलोमीटर प्रति घंटा और दुपहिया वाहनों के लिए 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा तय की गयी है. साथ ही सभी आवासीय इलाको के अंदर की सड़क पर किसी भी ट्रैफिक की रफ्तार 30 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा नहीं होगी.