Reaction on Bharat Ratna Award Winner: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने कर्पूरी ठाकुर, लाल कृष्ण आडवाणी के बाद इस साल भारत रत्न के लिए तीन और नामों की घोषणा की है. सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पी.वी. नरसिम्हा राव और हरित क्रांति के जनक कहे जाने वाले स्वामीनाथन को भी इस साल भारत रत्न देने की घोषणा की है. इस फैसले के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर तमाम रिएक्शन आ रहे हैं.


चौधरी चरण सिंह के पोते और पूर्व केंद्रीय मंत्री अजीत सिंह के बेटे जयंत चौधरी ने भी केंद्र सरकार के इस फैसले के प्रति खुशी जताई है. राष्ट्रीय लोकदल के प्रमुख जयंत चौधरी प्रधानमंत्री की ओर से लिखे एक मैसेज पर रिप्लाई करते हुए एक्स पर पोस्ट किया, "दिल जीत लिया."










सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने दी बधाई 


वहीं, समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने कहा कि, "बहुत बधाई, देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह ने किसानों की खुशहाली के लिए अपनी पूरी जिंदगी लगा दी. चौधरी चरण सिंह के लिए भारत रत्न की मांग समाजवादी पार्टी ने भी की थी. जिन लोगों को भी यह सम्मान मिला है, उन्हें बधाई. जहां तक आरएलडी के बीजेपी के साथ गठबंधन की बात है तो ऐसी कोई जानकारी नहीं है. यह बातें मीडिया में ही हैं और वहीं से पता लग रही हैं."






पश्चिमी यूपी के लिए चौधरी चरण सिंह पितामह समान


कवि डॉ. कुमार विश्वास ने भी सरकार के इस फैसले का स्वागत करते हुए एक्स पर लिखा, "स्वर्गीय चौधरी साहब पूरे देश के किसानों के लिए तो आदर के पात्र थे ही लेकिन हम पश्चिमी उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए तो घर-घर के पितामह समान हैं. माननीय प्रधानमंत्री जी आपके इस निर्णय के प्रति गंगा-जमना के बीच के हम सब का सादर आभार."






सोनिया गांधी ने भी किया फैसले का स्वागत


वहीं कांग्रेस की नेता सोनिया गांधी ने पी. वी. नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह के साथ-साथ कृषि वैज्ञानिक एम एस स्वामीनाथन को भारत रत्न मिलने पर कहा, मैं इस फैसले का स्वागत करती हूं.






बीआरएस एमएलसी को भी इस फैसले से खुशी


बीआरएस एमएलसी के. कविता का कहना है कि, "पीवी नरसिम्हा राव तेलंगाना की धरती के पुत्र हैं. हमने ऑस्ट्रेलिया जैसी जगहों पर पीवी नरसिम्हा राव की प्रतिमा स्थापित की है. आज उन्हें भारत रत्न मिला इससे हमें बहुत खुशी है."


ये भी पढ़ें


नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह और स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने पर क्या बोलीं सोनिया गांधी