जम्मू: जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर देश की पहली ऐसी सबसे लंबी सुरंग बन कर तैयार है, जो ना सिर्फ दूरी और जोखिम घटाएगी बल्कि अपनी खूबियों को लेकर भी अनूठी होगी. दो अप्रैल को पीएम मोदी इसे देश को समर्पित करेंगे.


जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे नंबर 44 पर बनी चिनैनी-नाशरी सुरंग का उद्घाटन दो अप्रैल को पीएम मोदी करेंगी. ये सुरंग करीब 30 किलेमीटर की दूरी कम कर देगी. इस सुरंग के खुल जाने से जम्मू और श्रीनगर के बीच की दूरी कम हो जाएगी. इसके जरिए उत्तर भारतीय राज्य की इन दो राजधानियों के बीच हर मौसम में बिना किसी रुकावट के यातायात हो सकेगा.



चिनैनी-नाशरी के बीच 9 किमी लंबी इस सुरंग में यात्रियों और वाहनों की सुरक्षा का खास ध्यान रखा गया है. इस सुरंग से यात्रियों को जाम, भू-स्खलन और बर्फबारी से आजादी मिल जाएगी. यात्रियों की पसंद पटनी टॉप जगह इस सुरंग के ब्रेकथ्रू प्वाइंट के ठीक ऊपर है. इस सुरंग के बन जाने से दो घंटे की यात्रा में 10 मिनट में पूरी हो जाएगी. यह सुरंग चिनैनी से पत्नी टॉप के नजदीक नाशरी तक जाएगी.


इस सुरंग का काम 23 मई, 2011 में शुरू हुआ था. करीब 3,720 करोड़ रुपए की लागत से बनी इस सुरंग की लंबाई को देखते हुए इसमें फ्रेश हवा की व्यवस्था भी की गई है. इस सुरंग में 29 एस्केप रूट भी बनाए गए हैं जो इमरजेंसी में ही प्रयोग होंगे. वहीं इन एस्केप रूट में जैसी कदम रखने के साथ लाइट भी खुद ही जल जाएगी. इस सुरंग में निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं.