Chennai Ammonia Gas Leak: चेन्नई में एक फर्टिलाइजर मैन्युफेक्चरिंग प्लांट से जुड़ी सबसी पाइपलाइन से अमोनिया गैस लीक होने लगी. इसकी वजह से आसपास रहने वाले लोगों को सांस लेने में तकलीफ होने लगी है. सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि लोगों ने मिचली की शिकायत भी की है. गैस लीक की वजह से सांस लेने में परेशानी का सामना करने वाले 52 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. लोगों ने इस प्लांट को तुरंत बंद करने की मांग की है. 


वहीं, तमिलनाडु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (टीएनपीसीबी) ने कहा कि गैस लीक को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है और चिंता की कोई बात नहीं है. एक प्रेस रिलीज में कहा गया, 'एक्सपर्ट्स ने 20 मिनट के भीतर ही गैस लीक को बंद कर दिया. टीएनपीसीबी ने इस बात की पुष्टि की है कि अब अमोनिया गैस लीक नहीं कर रही है.' गैस लीक की घटना के बाद टीएनपीसीबी ने अमोनिया पाइपलाइन एक्टिविटी के ऑपरेशन को तत्काल सस्पेंड करने का आदेश दिया था. 


यूनिट शुरू करने से पहले करना होगा ये काम


टीएनपीसीबी की तरफ से फर्टिलाइजर प्लांट यूनिट को एक नोटिस दिया गया है. इसमें कहा गया है कि पाइपलाइन की सुरक्षा सुनिश्चित करने और औद्योगिक सुरक्षा और स्वास्थ्य निदेशालय से 'नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट' हासिल करने के बाद ही यूनिट में काम शुरू हो पाएगा. इसके अलावा प्लांट्स को अन्य निर्देशों के साथ भारतीय शिपिंग रजिस्टर और तमिलनाडु समुद्री बोर्ड से भी इजाजत लेनी होगी, तभी यूनिट में किसी तरह का कोई काम शुरू हो पाएगा. 


26 दिसंबर की रात लीक हुई गैस


राज्य सरकार ने अमोनिया गैस लीक की जांच करने के लिए एक टेक्निकल कमेटी का गठन किया है. इस कमेटी को 24 घंटे के भीतर तत्काल क्षेत्र मूल्यांकन रिपोर्ट और तीन दिनों के भीतर पूरी रिपोर्ट सौंपना होगा. गैस लीक की घटना 26 दिसंबर को देर रात 11.45 बजे के आसपास हुई.आधी रात को समुद्र तट पर मौजूद कुछ मछुआरों और स्थानीय लोगों ने समुद्र से गुजर रही पाइपलाइन के ऊपर कुछ स्थानों पर पड़ी. 


लोगों ने असामान्य आवाजें सुनी और समुद्र से पानी के बुलबुले को उठते हुए देखा. कुछ ही समय बाद उत्तरी चेन्नई के इलाकों में अमोनिया गैस फैल गई और लोगों को गंभीर परेशानी हुई. जिस वक्त गैस लीक हुई, उस वक्त बहुत से लोग सो रहे थे. जब उन्होंने अमोनिया की गंध सूंघी तो वे घबरा कर जाग गए. आंखों, गले और सीने में ‘जलन’ महसूस होने के बाद कई लोग बेहोश भी हो गए. 


यह भी पढ़ें: क्या होती है अमोनिया गैस? यह कितनी नुकसानदायक है और किन-किन चीजों में होती है इस्तेमाल?