Chennai Bengaluru Double Decker Train: भारतीय रेलवे ने चेन्नई-बेंगलुरु के बीच डबल डेकर ट्रेन गुरुवार (15 फरवरी) से शुरू की है. इस ट्रेन में रेलवे ने संशोधन करते हुए बिना एसी के कोच भी रखे हैं. यात्री सेकेंड क्लास और जनरल कोच में भी सफर कर सकेंगे. यात्रियों को पहले ये सुविधा नहीं मिलती थी.


इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, इस ट्रेन में पहले 10 एसी डबल-डेकर कोच होते थे लेकिन अब इसमें बदलाव करते हुए आठ एसी डबल-डेकर कोच, पांच गैर-एसी कोच और एक जनरल क्लास कोच शामिल किया गया. डबल डेकर सर्विज फास्ट जर्नी देती है, जो पूरे रास्ते को पांच घंटे और 10 मिनट के भीतर कवर करती है. जबकि दूसरी सुपरफास्ट ट्रेनों को समान दूरी के लिए आमतौर पर 6 घंटे और 15 मिनट लगते हैं.


कोयंबटूर-बेंगलुरु उदय में भी किया गया बदलाव


इसी तरह कोयंबटूर-बेंगलुरु उदय पहले सात एसी डबल डेकर चेयर कार कोचों के साथ चल रही थी उसमें अब आठ एसी कोच होंगे, जबकि पांच 'सेकंड सिटिंग नॉन-एसी आरक्षित' कोचों सहित बाकी कोचों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. वहीं, बेंगलुरु डबल डेकर और कोयंबटूर उदय एक्सप्रेस दोनों ही ट्रेनें अब तक अलग-अलग रेक के साथ चलती थीं, अब उनके रेक आपस में बदले जाएंगे.


इस निर्णय का श्रेय कोयंबटूर-बेंगलुरु उदय एक्सप्रेस रेक के प्राथमिक रखरखाव को बेंगलुरु से चेन्नई स्थानांतरित करने दिया जा रहा है. वहीं, बेंगलुरु में रखरखाव स्लॉट वंदे भारत एक्सप्रेस को आवंटित किया जा सकता है. इसको लेकर एक रेल यात्री ने कहा कि बृंदावन एक्सप्रेस पूरे साल खचाखच भरे डिब्बों के साथ चलती रही है और वे दिन के समय बेंगलुरु और चेन्नई के बीच एक नई इंटरसिटी ट्रेन की मांग कर रहे हैं.


चेन्नई से बेंगलुरु बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी


इसके अलावा मनी कंट्रोल की एक रिपोर्ट में हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट के हवाले से बताया गया कि चेन्नई से बेंगलुरु के बीच बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी भी हो रही है. इस प्रोजेक्ट के लिए सर्वे का काम लगभग पूरा हो चुका है. इसके चेन्नई से होते हुए बेंललुरु के साथ मैसूर तक जोड़ा जाएगा जो 435 किमी. की दूरी है. इस दूरी को 2 घंटे 25 मिनट में पूरा किया जाएगा.


ये भी पढ़ें: किसी दूसरे यात्री को भी ट्रांसफर कर सकते हैं अपना टिकट, ये है रेलवे का नियम