Chennai Rains: तमिलनाडु के चेन्नई और अन्य क्षेत्रों में मंगलवार (15 अक्टूबर 2024) को रुक-रुक कर हुई भारी बारिश ने आम जनजीवन प्रभावित कर दिया. मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र एक स्पष्ट, निम्न दबाव क्षेत्र में बदल गया है और इसके अवदाब में बदलने की आशंका है.


कई जगहों पर जलभराव


नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि निवारक रखरखाव के कारण चेन्नई में सबवे में पानी जमा नहीं हुआ और गिरे हुए पेड़ों को तुरंत हटा दिया गया, लेकिन कई जगहों पर जलभराव देखा गया. महानगर चेन्नई नगर निगम ने कहा कि वह नालों में भर गया पानी निकाल रहा है. लगातार बारिश और आंधी के कारण शहर और उपनगरों में सड़क पर चलने वालों की संख्या में तेजी से कमी आई है.


कई फ्लाइट्स हुए थे कैंसिल


चेन्नई, तिरुवल्लूर और राज्य के अन्य हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हुई. चेन्नई नगर निगम ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है और सरकार ने लोगों से मौसम संबंधी जानकारी प्राप्त करने के लिए टीएन अलर्ट ऐप का उपयोग करने का अनुरोध किया है. चेन्नई में रनवे पर खराब रोशनी के कारण मंगलवार को कई फ्लाइट्स कैंसिल करना पड़ा. वहीं मंलवार को रेलवे ट्रैक पर पानी भर जाने के कारण यहां कई एक्सप्रेस ट्रेनों को या तो रद्द कर दिया गया या उनका रूट बदल दिया गया.


मदिपक्कम के बाढ़ प्रभावित राम नगर में कुछ लोगों ने अपने वाहनों को निकटवर्ती वेलाचेरी पुल पर खड़ा कर दिया है और कुछ लोगों के अपने घरों से होटलों में जाने की खबरें हैं. उपमुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन ने वेलाचेरी के पास नारायणपुरम झील सहित कई इलाकों का निरीक्षण किया. उन्होंने बारिश से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए जारी कार्यों की समीक्षा करने के लिए यहां स्थित चेन्नई नगर निगम के मुख्यालय रिपन बिल्डिंग से संचालित एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र का निरीक्षण किया.


अगले दो दिनों तक बारिश के आसार


मौसम विभाग ने कहा कि मंगलवार को सुबह तक बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी भाग के मध्य भाग में एक स्पष्ट निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया. आईएमडी ने कहा, "इसके दबाव में तब्दील होने और अगले दो दिनों के दौरान पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते हुए उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों की ओर बढ़ने की आशंका है."


चेन्नई और उसके उपनगरों में सोमवार रात से ही रुक-रुक कर बारिश हो रही है. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने सोमवार को मौसम विभाग के भारी बारिश के अनुमान के मद्देनजर उत्पन्न होने वाली स्थिति से निपटने के लिए अधिकारियों द्वारा की गई तैयारियों और उठाए गए कदमों का जायजा लिया. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और तमिलनाडु आपदा मोचन बल को प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में पहले से ही तैनात किया जाए.


ये भी पढ़ें :  एस जयशंकर की यात्रा के बीच UN में इंडिया ने पाकिस्तान को जमकर धोया, J&K चुनाव का जिक्र कर मौज भी ले ली