Chennai IAF Air Show: चेन्नई के प्रतिष्ठित मरीना बीच के आसमान में भारतीय वायुसेना (IAF) के विमानों ने रविवार, 6 अक्टूबर 2024 को एक भव्य प्रदर्शन किया. इस शानदार एयर शो को देखने के लिए हजारों की संख्या में दर्शकों ने हिस्सा लिया. वायुसेना ने अपनी नई और शक्तिशाली विमानों की शक्ति का प्रदर्शन किया. करीब 72 विमानों ने इस एयर शो में भाग लिया, जो लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज होने जा रहा है.


इस दौरान लगभग 50 विमानों ने एक विशेष फॉर्मेशन में उड़ान भरी और आकाश में फ्लेयर्स (धुआं छोडने वाली गोलियां) छोड़ते हुए अद्भुत नजारा पेश किया. इसमें सुपरसोनिक फाइटर जेट राफेल भी शामिल था.


विरासत और आधुनिक विमानों का संगम


इस दौरान विरासत विमान डकोटा और हार्वर्ड के साथ-साथ तेजस, SU-30 और सारंग ने भी शानदार हवाई सलामी दी. 92वें भारतीय वायुसेना दिवस के अवसर पर चेन्नई के मरीना बीच पर, लाइटहाउस और चेन्नई पोर्ट के बीच आयोजित इस समारोह को भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल अमर प्रीत सिंह, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन, उपमुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन, राज्य के मंत्री, चेन्नई की मेयर आर. प्रिया और अन्य गणमान्य लोगों ने देखा.


2024 चेन्नई एयर शो में करीब 72 विमानों ने भाग लेकर चेन्नई के आसमान में अपनी अद्भुत क्षमताओं का प्रदर्शन किया. इस भव्य आयोजन में राफेल जैसे सुपरसोनिक फाइटर जेट्स ने एक विशेष फॉर्मेशन में उड़ान भरते हुए फ्लेयर्स छोड़ीं, जिससे दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए.


सुखोई SU-30 और सूर्यकिरण का रोमांचक प्रदर्शन


एयर शो के दौरान विरासत विमान डकोटा और हार्वर्ड, तेजस, SU-30 और सारंग ने भी अपनी उपस्थिति से शो को और शानदार बना दिया. सुखोई SU-30 ने अपनी अद्वितीय "लूप-टंबल-यॉ" जैसी उड़ान क्षमताओं का प्रदर्शन किया, जिससे आकाश में रोमांचक दृश्य पैदा हुआ. सूर्यकिरण एरोबेटिक टीम ने भी अपने बेहतरीन हवाई कौशल से दर्शकों को रोमांचित किया. देश के स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान तेजस और लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर प्रचंड ने भी इस शो में अपनी जगह बनाई, जो 21 साल बाद चेन्नई में आयोजित हो रहा था. "सक्षम, सशक्त, आत्मनिर्भर" थीम पर आधारित इस शो ने देश की रक्षा क्षमताओं और स्वदेशी निर्माण की ताकत को उजागर किया.


एयर शो का समापन सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम के शानदार हवाई करतबों के साथ हुआ. राफेल ने आकाश में अपनी अद्वितीय ईंधन भरने की क्षमता का प्रदर्शन किया, जबकि डकोटा की उड़ान ने शो के दर्शकों को अचंभित कर दिया.


ये भी पढ़ें:


किम जोंग उन या जॉर्ज सोरोस, किसके साथ करेंगे चाहेंगे डिनर? जयशंकर बोले- मेरा नवरात्रि का व्रत है