Chennai IAF Air Show: भारतीय वायुसेना (IAF) के विमानों ने चेन्नई के मरीना के आसमान में अपनी शक्ति और युद्ध-कौशल का प्रदर्शन करते हुए रविवार (6 अक्टूबर 2024) को यहां उपस्थित लोगों को रोमांच से भर दिया. प्रदर्शन की शुरुआत भारतीय वायुसेना के विशेष गरुड़ बल के कमांडो के उस साहसिक कौशल के प्रदर्शन के साथ हुई, जिसमें उन्होंने बंधक को मुक्त कराने का एक मॉक अभियान प्रदर्शित किया.


जवानों ने आतंकियों को किया बेअसर


आगामी 92वें वायु सेना दिवस से पहले भारतीय वायुसेना के प्रैक्टिस के दौरान यह भी दिखाया कि आतंकियों को कैसे बेअसर किया जाता है. वीडियो में नजर आ रहा है कि दो आतंकवादी घर को घेरे हुए खड़े हैं, तभी इंडियन एयरफोर्स के कमांडो बड़े ही कुशल तरीके से बिना कोई आवाज किए आतंकी के पास पहुंचते हैं और उन्हें ढेर कर देते हैं.


लाइटहाउस और चेन्नई बंदरगाह के बीच मरीना पर आयोजित 92वें भारतीय वायुसेना दिवस समारोह में वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल अमरप्रीत सिंह, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, उपमुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन, राज्य के विभिन्न मंत्री, चेन्नई की महापौर आर. प्रिया और कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे.






आसमान में दिखा बेहतरीन नजारा


साफ आसमान के कारण भारतीय वायुसेना के विमानों ने लोमहर्षक हवाई शो का बेहतरीन नजारा दिखाया. रेतीले समुद्र तट पर जमा लोगों ने दोपहर एक बजे शो के अंत में भारतीय वायुसेना के विमानों से हवाई फोटोग्राफी के लिए अपने छाते दिखाए. इस हवाई प्रदर्शन में 72 विमानों ने भाग लिया, जिसे लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया जाएगा.


सुपरसोनिक लड़ाकू विमान राफेल समेत करीब 50 लड़ाकू विमानों ने एक साथ मिलकर आसमान में विभिन्न रंगों की चमक बिखेरी. डकोटा और हार्वर्ड, तेजस, एसयू-30 और सारंग ने भी हवाई सलामी में हिस्सा लिया. (इनपुट एजेंसी से भी)


ये भी पढ़ें : जब आसमान में अचानक गरजने लगे राफेल, तेजस, सुखोई- 30, चेन्नई में दिखा भारतीय वायुसेना का दमखम