Bomb Threat to Indigo Airlines: चेन्नै से मुंबई जा रहे इंडिगो के विमान को मंगलवार रात 10:24 बजे बम से उड़ाने की धमकी मिली. इसके बाद छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (CSMIA) पर विमान की इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी.


लैंडिंग के बाद विमान को आइसोलेशन बे में ले जाया गया, जहां केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के कर्मियों ने इसकी गहन जांच की. इस विमान (6E 5149) में 196 यात्री और चालक दल के 7 सदस्य सवार थे.


कंपनी ने कहा- सभी यात्रियों को सुरक्षित उतारा गया


इंडिगो एयरलाइंस के प्रवक्ता ने इस घटना को लेकर कहा, "सभी यात्री विमान से सुरक्षित उतार लिए गए थे. यात्रियों को उतारने के बाद सुरक्षा एजेंसियों के साथ जांच में पूरा सहयोग किया गया. सभी सुरक्षा जांच पूरी होने के बाद विमान को वापस टर्मिनल क्षेत्र में ले जाया जाएगा."


41 हवाई अड्डों को दी गई थी बम से उड़ाने की धमकी


बता दें कि मंगलवार (19 जून 2024) रो सीएसएमआईए समेत देश भर के 41 हवाई अड्डों पर बम की धमकी वाले ईमेल आए थे. हालांकि ये सभी धमकियां झूठी साबित हुईं. पीटीआई ने मुंबई हवाई अड्डे के सूत्रों के हवाले से बताया कि इन धमकियों का विमान सेवाओं पर कोई असर नहीं पड़ा.


हर एयरपोर्ट को मिला एक जैसा धमकी वाला मैसेज


सभी हवाई अड्डों को मिले ईमेल में लगभग एक जैसा मैसेज लिखा था. मैसेज में कहा गया था, "नमस्ते, हवाई अड्डे में विस्फोटक छिपाए गए हैं. बम जल्द ही फट जाएंगे. आप सभी मर जाएंगे." इन झूठी धमकी वाले ईमेल के पीछे "केएनआर" नामक एक ऑनलाइन समूह का हाथ होने का संदेह है.


3 जून को अकासा एयर को मिली थी बम की धमकी


इससे पहले, 3 जून को दिल्ली-मुंबई के बीच उड़ान भरने वाला अकासा एयर की एक फ्लाइट को भी बम से उड़ाने की धमकी मिली थी. जिसके बाद उसे अहमदाबाद डायवर्ट कर दिया गया था. 2 जून को पेरिस-मुंबई मार्ग पर चल रही विस्तारा की एक फ्लाइट को बम की धमकी मिली थी, जिसके बाद मुंबई हवाई अड्डे पर इसके आगमन से पहले पूर्ण इमरजेंसी घोषित कर दी गई थी. 1 जून को चेन्नै से मुंबई जा रही इंडिगो की फ्लाइट को भी बम की धमकी मिली थी. उस विमान में तब 172 यात्री सवार थे. धमकी  के बाद विमान की मुंबई एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई थी.


अस्पतालों को उड़ाने की धमकी निकली फर्जी


जानकारी के मुताबिक, मुंबई के करीब 60 अस्पतालों को भी पिछले दो दिनों में बम से उड़ाने की धमकी मिल चुकी है. इनमें निजी और सरकारी दोनों तरह के अस्पताल शामिल हैं. एक पुलिस अधिकारी ने बताया, "अस्पतालों ने ईमेल मिलने के बाद तुरंत स्थानीय पुलिस को सूचित किया और गहन जांच की गई. ईमेल में कहा गया था कि बम बिस्तरों के नीचे और शौचालयों में रखे गए हैं. अस्पतालों में तुरंत अभियान चलाया गया, लेकिन कहीं कुछ नहीं मिला."


ये भी पढ़ें


NCERT की किताबों में बदला बाबरी मस्जिद का नाम तो भड़के ओवैसी, बोले- याद है सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा था