तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के माधवरम में खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने मां के दूध की बिक्री करने के आरोप में प्रोटीन पाउडर की एक दुकान को सील कर दिया. एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि दुकान के मालिक ने प्रोटीन पाउडर बेचने का लाइसेंस लिया था, लेकिन वह कथित तौर पर मां का दूध बेच रहा था. इस दुकान से 500 रुपये में 50 मिलीलीटर मां के दूध वाली बोतल बेची जा रही थी.


करीब 50 बोतल दूध किया गया जब्त


छापेमारी के दौरान शुक्रवार (31 मई) को दुकान से मां के दूध से भरी करीब 50 बोतलें जब्त की गईं. पिछले सप्ताह केंद्रीय लाइसेंसिंग प्राधिकरण को शिकायत मिली थी कि माधवरम में मां का दूध बेचने के लिए स्टॉक किया गया है. अधिकारी ने कहा, ‘‘हमें बोतलों में बंद मां का दूध मिला. नमूनों को जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है.’’


दुकान को सील कर शुरू हुई कर्रवाई


छापेमारी के दौरान अधिकारियों को मां के दूध का दान करने वाले लोगों के मोबाइल फोन नंबर मिले. जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने दुकान को सील कर दिया है और इस मामले में नियमों के उल्लंघन करने के लिए कार्रवाई शुरू करेंगे.’’ यह पहला मौका है जब चेन्नई में मां का दूध बेचा जा रहा है और यह घटना कर्नाटक में मां के दूध की बिक्री पर लगे प्रतिबंध के तुरंत बाद हुई है.


माताओं का दूध क्यों खरीद रहा था दुकानदार?


देश के खाद्य नियामक भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने 24 मई को जारी एक परामर्श में मां के दूध के अनधिकृत व्यावसायीकरण के खिलाफ चेतावनी दी थी. दुकान के मालिक ने बाद में संवाददाताओं को बताया कि वह सेवा भावना से माताओं का दूध खरीद रहा है.


ये भी पढ़ें : Lok Sabha Election 2024: योगेंद्र यादव ने बताया NDA में BJP के बाद सबसे ज्यादा सीटें किस पार्टी को मिलेंगी? मोदी से है उस दल के नेता का 36 का आंकड़ा