Chennai Police Case On Diwali: तमिलनाडु की राजधानी और देश के महानगरों में से एक चेन्नई में रविवार (12 नवंबर) को दीपावली के मौके पर सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की अवहेलना करते हुए जमकर आतिशबाजी हुई है. इधर प्रदूषण पर लगाम लगाने और किसी भी तरह की अन्य अप्रिय घटना पर रोक के लिए पुलिस ने भी कमर कस रखी थी. शाम के समय से ही पूरे शहर में पुलिस ने गस्त बढ़ा दी थी.


दीपावली बीतने के बाद सोमवार को चेन्नई पुलिस ने बताया है कि पूरे शहर में नियमों को नहीं मानकर पटाखे जलाने और कानून व्यवस्था के लिए चुनौती बनने वाले मामलों में 581 केस दर्ज किए गए हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक शहर में जो 581 केस दर्ज किए गए हैं उनमें से 554 केस अकेले सुप्रीम कोर्ट की तय समय अवधि के बाद आतिशबाजी से संबंधित है. रा


त 8:00 बजे से 10:00 बजे के बीच 90 डेसीबल से कम आवाज वाले पटाखे जलाने की अनुमति दी गई थी उसमें भी ग्रीन पटाखे के अधिक इस्तेमाल को कहा गया था. चेन्नई पुलिस ने सोमवार को बताया है कि सरकारी नियमों की अवहेलना कर पटाखे की दुकानें खोलने वाले आठ लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. जबकि 19 ऐसे लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है जिन्होंने 90 डेसीबल से ज्यादा आवाज के पटाखे चलाए है.





रोशनी से नहाए शहर में गूंजता रहा पटाखों का शोर

दीपावली की शाम शुरू होते ही एक तरफ पूरा चेन्नई शहर रोशनी और दीपों की जगमगाहट से नहाया हुआ था. तो दूसरी तरफ अनगिनत पटाखे भी लगातार देर रात तक जलाये जाते रहे जिनका शोर रह रहकर गूंजता ही रहा.


काम नहीं आई प्रशासन की सख्ती
इस साल आतिशबाजी पर प्रतिबंध के लिए राज्य प्रशासन ने सुरक्षा कड़ी की थी लेकिन इसका बहुत अधिक लाभ नहीं हुआ है. चेन्नई पुलिस ने सुरक्षा के लिए हजारों कर्मियों को सड़कों पर उतारा था. पूरे शहर के महत्वपूर्ण चौराहों और जन बहुल इलाकों में पुलिस की टोलियां रात भर गश्त लगाती रही. सुप्रीम कोर्ट के आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए पुलिस के साथ-साथ प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी भी शहर में निगरानी रख रहे थे.


चेन्नई में जमकर मनी दिवाली
बता दें कि रविवार को चेन्नई की सभी महत्वपूर्ण इमारतें, बाजार, व्यवसायिक प्रतिष्ठान, रेस्तरां आदि दीपावली की फुलझड़ी और बिजली से जलने वाली बत्तियों की रोशनी में नहा गए थे. रविवार की शाम ढलते ही पूरा शहर रंग बिरंगी रोशनी से जगमग कर रहा था. हालांकि इस बीच आतिशबाजी की वजह से शहर में प्रदूषण भी बढ़ा है.


 ये भी पढ़ें :Delhi Diwali Pollution: 8 सालों में दिवाली के बाद कब, कितनी प्रदूषित हुई दिल्ली, इस बार बेहतर या खराब, जानें