चेन्नई के कंटेनमेंट जोन में बुधवार को लोगों ने अजीब नजारा देखा. इलाके को सेनेटाइज करने के लिए कोरोना रोबोट का इस्तेमाल किया गया. ये रोबोट कोरोना वायरस थीम पर तैयार किए गए थे. जागरुकता फैलाने के पीछे अनोखे विचार की लोग जमकर सराहना करते हुए नजर आए.


कोरोना वायरस थीम पर आधारित रोबोट


चेन्नई में डिसइंफेक्टेंट का छिड़काव करने के लिए कोरोना वायरस डिजायन से मिलते जुलते रोबोट की सेवा ली गई. खास बात ये रही कि जिस तीन पहिए वाहन पर रोबोट लाए गए थे उसका रंग और थीम भी कोरोना जैसा था. रोबोट को डिजायन करनेवाले गौतम ने कहा, ”रोबोट करीब 30 लीटर डिसइंफेक्टेंट को स्टोर कर सकता है. अभी इसका इस्तेमाल नमूने के तौर पर किया जा रहा है. आगे हम इससे और बेहतर बनाने जा रहे हैं.” सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्वीटर पर एक समाचार एजेंसी ने फोटोग्राफ पोस्ट किया है.





जागरुक करने की अनूठी पहल की हो रही तारीफ

फोटो सामने आने के बाद इंटरनेट पर काफी हलचल देखी जा रही है. सोशल मीडिया यूजर अनोखे विचार की तारीफ कर रहे हैं. कोरोना वायरस के प्रति लोगों में जागरुकता लाने के लिए ये पहला मौका नहीं है जब कोरोना जैसा रोबोट बनाया गया है. इससे पहले भी मार्च में एक पुलिस अधिकारी कोरोना हेलमेट पहन कर जागरुकता के लिए कदम उठा चुका है. उस वक्त उसकी पहल राहगीरों के बीच चर्चा का विषय बनी थी. महामारी के दौरान दुनिया के कई मुल्कों ने भी रोबोट से सेवाएं लेने का प्रयास किया है. बात चाहे खाना डिलिवर करने की हो या लोगों के स्वास्थ्य जांच में रोबोट से काम लिया गया है. इसके अलावा संक्रमण को डिसइंफेक्ट करने में भी कई जगह रोबोट की सेवा ली गई. सिंगापुर में तो सोशल डिस्टेंसिंग के पालन का ध्यान दिलाने के लिए रोबोट डॉग की मदद ली गई.


मजदूरों के साथ राहुल गांधी के वीडियो को मायावती ने बताया नाटक, बीजेपी बोली- ये सॉल्यूशन नहीं पॉल्यूशन कर रहे हैं


दिल्लीः कंटेनमेंट जोन छोड़कर आज से शराब की 66 प्राइवेट दुकानें खुलीं, ऑड-ईवन का करना होगा पालन