Chhatrapati Shivaji Maharaj Statue Incident: महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले के एक किले में मराठा शासक छत्रपति शिवाजी महाराज की 35 फीट ऊंची मूर्ति सोमवार (26 अगस्त) को ढह गई. इसे लेकर अब सियासी बवाल शुरू हो गया है. शिवसेना (यूबीटी) ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की सरकार और बीजेपी पर निशाना साधा है. शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि लोकसभा चुनाव के चलते जल्दबादी में मूर्ति का अनावरण किया गया था, ताकि लोगों के वोट मिल सकें. 


राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा, "जिस तरह से लोकसभा चुनाव के कारण आनन-फानन में प्रतिमा का अनावरण किया गया. छत्रपति शिवाजी महाराज एक युगपुरुष हैं, उस कार्य में समय लगाना चाहिए था. मगर चुनाव और वोटों की खातिर उनका (छत्रपति शिवाजी महाराज) अपमान किया गया." सिंधुदुर्ग में पिछले कुछ दिनों से तेज बारिश और तेज हवाएं चल रही थीं. छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा मालवन स्थित राजकोट किले में सोमवार दोपहर एक बजे ढही. 






प्रतिमा गिरने पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने क्या कहा? 


सीएम शिंदे ने कहा, "जो घटना घटी, वह दुर्भाग्यपूर्ण है. छत्रपति शिवाजी महाराज महाराष्ट्र के पूज्य देवता हैं. यह प्रतिमा नौसेना द्वारा बनवाई गई थी. उन्होंने ही इसे डिजाइन भी किया था, लेकिन करीब 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली तेज हवाओं की वजह से यह गिरकर क्षतिग्रस्त हो गई. पीडब्ल्यूडी और नौसेना के अधिकारी घटनास्थल का दौरा करने वाले हैं."


उन्होंने बताया, "पीडब्ल्यूडी और नौसेना अधिकारी प्रतिमा गिरने के पीछे के कारणों की जांच करेंगे. घटना के बारे में सुनते ही मैंने लोक निर्माण मंत्री रवींद्र चव्हाण को घटनास्थल पर भेजा. हम इस घटना के पीछे के कारणों का पता लगाएंगे और महाराष्ट्र के आराध्य छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा को उसी स्थान पर दोबारा से स्थापित करेंगे."


ठेकेदार पर FIR, कंसल्टेंट पर भी दर्ज हुआ केस


सिंधुदुर्ग पुलिस ने शिवाजी महाराज की प्रतिमा ढहने को लेकर ठेकेदार जयदीप आप्टे और स्ट्रक्चरल कंसल्टेंट चेतन पाटिल के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की धारा 109, 110, 125, 318 और 3(5) के तहत एफआईआर दर्ज की गई. दोनों के खिलाफ एक एसिस्टेंट इंजीनियर और पीडब्ल्यूडी अधिकारी अजीत पाटिल ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है. 


नौसेना मरम्मत के लिए भेज रही टीम


भारतीय नौसेना ने 4 दिसंबर, 2023 को नौसेना दिवस पर अनावरण की गई छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा के ढहने गहरी चिंता व्यक्त की. नौसेना ने कहा, "राज्य सरकार और संबंधित एक्सपर्ट्स के साथ नौसेना ने इस दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना के कारणों की तुरंत जांच करने और जल्द से जल्द मूर्ति की मरम्मत और दोबारा स्थापना के लिए एक टीम नियुक्त की है." ये टीम आज घटनास्थल पर पहुंच रही है. 


यह भी पढ़ें: शिवाजी की जिस मूर्ति का PM मोदी ने किया अनावरण, 8 महीने बाद उसका हुआ ये हाल; कांग्रेस का तंज- महापुरुषों को...