रायपुर: छत्तीसगढ़ में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के दो निलंबित विधायकों को टिकट दिया है. जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के महासचिव अब्दुल हमीद हयात ने गुरूवार को बताया​ कि उनकी पार्टी ने विधायक आरके राय को गुंडरदेही विधानसभा सीट से और विधायक सियाराम कौशिक को बिल्हा सीट से टिकट दी है. हयात ने बताया कि पार्टी ने अभी तक कुल 48 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है.


छत्तीसगढ़ में जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ ने बीएसपी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी से गठबंधन किया है. इस चुनाव में जनता कांग्रेस 55 सीटों पर, बीएसपी 33 सीटों पर और सीपीआई दो सीटों पर चुनाव लड़ेगी. गठबंधन की तरफ से अजीत जोगी मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं.


राज्य में 2014 में हुए अंतागढ़ (विधानसभा सीट) उपचुनाव में पैसे के लेन देन की ​कथित ऑडियो सीडी आने के बाद कांग्रेस ने अजीत जोगी के पुत्र और मारवाही विधानसभा सीट से विधायक अमित जोगी को पार्टी से निकाल दिया था. बाद में जोगी ने साल 2016 में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ का गठन कर लिया था. कौशिक और राय, जोगी के करीबी माने जाते हैं. पार्टी ने दोनों विधायकों को पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के कारण निलंबित कर दिया था.


CBI Vs CBI: देशभर में कांग्रेस का हल्ला बोल, राहुल का दिल्ली में प्रदर्शन, TMC का मिला साथ


छत्तीसगढ़ में हो रहे विधानसभा चुनाव में दो चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में 12 नवंबर को 18 विधानसभा सीटों पर और दूसरे चरण में 20 नवंबर को 72 सीटों पर मतदान होगा. मतों की गिनती 11 दिसंबर को होगी. छत्तीसगढ़ में 2013 में हुए चुनाव में बीजेपी को 49 और कांग्रेस को 39 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं इस चुनाव में एक सीट पर बीएसपी को और एक सीट पर निर्दलीय को सफलता मिली थी.


यह भी देखें