रायपुरः छत्तीसगढ़ में 90 सीटों के लिए वोटों की गिनती आज सुबह 8 बजे से शुरू होगी. मतगणना को लेकर सभी लोग टकटकी लगाए हुए हैं. हर विधानसभा के मतदाता अपनी सीट के साथ-साथ राज्य की हर सीटों पर नजर बनाए हुए हैं. राज्य के कवर्धा विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा चरणों में वोटों की गिनती होगी जबकि सबसे कम चरणों में गिनती मनेन्द्रगढ़ विधानसभा में होगी.


कवर्धा में 30 चरणों में तो मनेन्द्रगढ़ में 11 चरणों में वोटों की गिनती होगी. चुनाव अधिकारी ने बताया कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा क्षेत्रों में ईवीएम में डाले गये वोटों की प्रत्येक चरण में 14 टेबल पर गिनती होगी.


अधिकारियों ने बताया कि मतगणना केन्द्रों में तीन स्तरों पर सुरक्षा व्यवस्था की गई है, प्रत्येक स्तर पर पहचान पत्र की जांच के बाद ही आगे जाने दिया जाएगा. वहीं मतगणना की सभी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी.


मतगणना हॉल में हर रिटर्निंग ऑफिसर सबसे पहले डाकमतपत्र (पोस्टल बैलेट) की गिनती करेंगे. पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होने के 30 मिनट के बाद ईवीएम में बंद वोटों की गिनती होगी.


राज्य में दो चरणों में वोटिंग हुई थी. पहले चरण में नक्सल प्रभावित 18 सीटों पर जबकि दूसरे चरण में बाकी के बचे 72 सीटों पर मतदान हुआ था. राज्य में यह चौथी विधानसभा चुनाव है. पिछले 15 साल से सूबे की कमान रमन सिंह के हाथों में है. शुरुआत के तीन साल छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार रही थी. तब कांग्रेस ने अजीत जोगी को सूबे की कमान दी गई थी.


छत्तीसगढ़ में अभी तक चार विधानसभा चुनाव हुए हैं. जिनमें लगातार 3 बार बीजेपी ने जीत दर्ज की है.


राज्य में करीब 1.85 करोड़ मतदाताओं ने 1,269 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला EVM में बंद कर दिया है.


इस बार छत्तीसगढ़ में 76.35 फीसदी वोटिंग की गई जो 2013 के मुकाबले करीब 1 फीसदी कम थी.


छत्तीसगढ़ का गढ़ फतह करने के लिए पीएम मोदी ने 5, राहुल गांधी ने 19, अमित शाह ने 12 और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 22 रैलियां की थी.


बता दें कि विधानसभा चुनाव 2013 में बीजेपी ने 49 सीटों पर जीत के साथ सरकार बनाई थी. वहीं कांग्रेस को 39 सीटों पर, बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) को एक सीट पर जीत मिली थी. जबकि एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार की जीत हुई थी.


रमन सिंह खेलेंगे छत्तीसगढ़ में चौथी पारी या फिर कांग्रेस करेगी वापसी, आज होगा तय, जानें चुनाव से जुड़ी हर बड़ी