Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel: गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) के कांग्रेस (Congress) छोड़ने के बाद संकट से घिरी कांग्रेस की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में कांग्रेस के कई नेताओं ने आजाद के समर्थन में पार्टी छोड़ छोड़ दी है. वहीं, अपनी खोई हुई साख को वापस पाने के लिए कांग्रेस 7 सितंबर को 'भारत जोड़ो यात्रा' (Bharat Jodo Yatra) की शुरुआत करने जा रही है. इस बीच छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chhattisgarh CM Bhupesh Baghel) ने एबीपी न्यूज के खास कार्यक्रम 'प्रेस कॉन्फ्रेंस' में शिरकत की जहां उनसे पार्टी और कांग्रेस नेतृत्व को लेकर कई तीखे सवाल पूछे गए. आइए आपको बताते हैं कि प्रेस कॉन्फ्रेंस में भूपेश बघेल ने क्या कुछ कहा?


सीएम भूपेश बघेल ने गैर बीजेपी राज्यों में ऑपरेशन लोटस के सवाल के जवाब में कहा कि बिहार में क्या हुआ, बीजेपी ने वहां नीतीश कुमारी की पार्टी के साथ मिलकर सरकार बनाई. बाद में उन्हीं की पार्टी के नेताओं को तोड़ने की कोशिश की लेकिन नीतीश कुमार उनकी इस मंशा को पहले ही पहचान गए और उन्होंने बीजेपी का साथ छोड़कर दूसरे दल के साथ सरकार बना ली. उन्होंने कहा बीजेपी केवल विधायकों और सरकारों को गिराने काम करती है.  


केंद्रीय जांच एजेंसियों की भूमिका


भूपेश बघेल ने सीबीआई, ईडी, आईटी समेत तमाम केंद्रीय जांच एजेंसियों के काम करने के सवाल पर जवाब देते हुए कहा कि इनका गठन मामलों की निष्पक्ष जांच के लिए किया गया था लेकिन बीते आठ सालों में इनकी विश्वसनीयता में कमी आई है. इन सालों के दौरान कभी भी किसी बीजेपी नेता और बीजेपी शासित प्रदेश में कोई छापेमारी नहीं की गई. जिसके कारण इन केंद्रीय एजेंसियों की निष्पक्षता पर सवाल उठने लगे हैं. सरकार विरोधियों को दबाने और सरकार गिराने के लिए इन जांच एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है.


गुलाम नबी आजाद बीजेपी का कर्ज उतार रहे हैंः भूपेश बघेल


छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने हाल में कांग्रेस छोड़कर गए गुलाम नबी आजाद को लेकर किए गए सवाल के जवाब में कहा कि आजाद बीजेपी का कर्ज उतार रहे हैं. उन्होंने कहा जब कश्मीर में अलग-अलग दलों के नेताओं को नजरबंद किया जा रहा था तो उस समय आजाद पर किसी भी प्रकार की पाबंदी नहीं लगाई गई थी. गुलाम नबी आजाद कांग्रेस छोड़कर नई पार्टी बनाने जा रहे इसका मकसद जम्मू-कश्मीर में बीजेपी को फायदा पहुंचाना है. गुलाम नबी आजाद बीजेपी का कर्ज उतारने का काम कर रहे हैं. वहीं, उनके अलावा जिन भी नेताओं ने कांग्रेस छोड़ी आज उन्हें कोई नहीं पूछता. जबतक ये नेता कांग्रेस में थे उन्हें लोग जानते थे. कांग्रेस ने ही इन नेताओं को बड़ा बनाया था.  


राहुल गांधी को मिले कांग्रेस की कमान


भूपेश बघेल ने कहा कि राहुल गांधी के नेतृत्व में हमने चुनाव लड़ा लेकिन हम हार गए. इसके बाद राहुल गांधी ने जिम्मेदारी लेते हुए अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. वह लगातार बीजेपी की गलत नीतियों के खिलाफ बोल और लड़ रहे हैं. वह सालों से केंद्र राजनीति में काम कर रहे हैं. इसके अलावा राहुल देश की जनता की नब्ज को भली-भांति समझते हैं. उन्होंने कहा कि यह सत्य है कि कई राज्यों में हमारी सरकार चली गई. बीजेपी को केवल कांग्रेस से ही खतरा है. राहुल गांधी के नेतृत्व में ही हम बीजेपी को हरा सकते हैं. 


कांग्रेस अध्यक्ष के सवाल पर क्या बोले बघेल?


कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर पार्टी में मचे बवाल को लेकर उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी, राहुल और प्रियंका पार्टी नेताओं से कई बार इस बात को कह चुके हैं कि आप गांधी परिवार से बाहर किसी को भी पार्टी का अध्यक्ष चुन लीजिए. वहीं, उन्होंने यह भी कहा कि वह कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए ना तो इच्छुक हूं और ना ही अपने आप को इसका दावेदार मानते हैं. इसके अलावा सोनिया जी कह चुकी हैं कि जो भी इस पद के लिए इच्छुक है वो चुनाव लड़ सकते हैं. 


2014 में नीतीश कुमार प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे?


इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इस मामले में पार्टी क्या तय करेगी मैं इस विषय में कुछ नहीं कह सकता. ये एक काल्पनिक सवाल है. उन्होंने कहा कि 2024 में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार को तौर पर वह अपनी ही पार्टी के नेता को देखना चाहते हैं. बीजेपी में कांग्रेस के मुकाबले अधिक अनुशासन के सवाल पर जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी में भी सभी नेता पार्टी लाइन के अनुसार काम करते हैं. उन्होंने कहा हमारे नेतृत्व में कोई कमी नहीं है. उन्होंने कहा कि साल 2024 में कांग्रेस पार्टी की कमान राहुल गांधी के पास होनी चाहिए. वहीं, उन्होंने जी23 के नेताओं पर निशाना साधते हुए कहा कि इस गुट के नेताओं को केवल अपने नीजी स्वार्थ की चिंता है, उन्हें पार्टी से कोई मतलब नहीं है.  


इसे भी पढ़ेंः-


Explained: गुजरात दंगा मामले में PM मोदी के खिलाफ लड़ा केस, लगे साजिश के आरोप- तीस्ता सीतलवाड़ की पूरी कहानी


Explained: समंदर में बाहुबली INS विक्रांत और आसमान में गरजता तेजस...दुनिया देख रही मेड इन इंडिया की ताकत