नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने सत्तारूढ़ बीजेपी पर कांग्रेस के नेताओं की खरीद-फरोख्त का आरोप लगाया. एक कथित ऑडियो क्लिप के आधार पर कांग्रेस ने दावा किया कि बीजेपी करोड़ों रुपये और लालबत्ती का प्रलोभन देकर उसके विधायकों को तोड़ रही है. वायरल ऑडियो में रसूखदार कंबल बाबा कांग्रेस के लुंड्रा विधायक चिंतामणि महाराज को बीजेपी में शामिल होने की कथित तौर पर पेशकश कर रहे हैं..


कांग्रेस ने बुधवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से शिकायत की कि बीजेपी और उसके कार्यकर्ताओं, मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों के द्वारा कांग्रेस के विधायक और कार्यकर्ताओं की खरीद-फरोख्त के प्रयास किए जा रहे हैं. कांग्रेस ने चुनाव आयोग से मांग की है कि इस मामले में अपराधिक प्रकरण दर्ज करते हुए बीजेपी की मान्यता रद्द की जाए.


मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को सौंपे पत्र में प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग की सदस्य किरणमयी नायक ने कहा है कि समाचार पत्रों के माध्यम से और पार्टी के विधायक चिंतामणी महाराज के माध्यम से इस बात का खुलासा हो चुका है कि भारतीय जनता पार्टी के मुख्यमंत्री रमन सिंह, उनके गृह मंत्री रामसेवक पैकरा और कंबल वाले बाबा अवैधानिक रूप से करोड़ों रूपए की पेशकश कर कांग्रेस के विधायक चिंतामणी महाराज को भारतीय जनता पार्टी में प्रवेश करने के लिए प्रलोभन दे रहे हैं.


नायक ने आरोप लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी के बड़े पदाधिकारी वर्ष 2014 से ही कांग्रेस के विधायक और कार्यकर्ताओं को पैसे देकर खरीदने का प्रयास लगातार कर रहे हैं. कुछ दिन पूर्व कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रामदयाल उईके को भारतीय जनता पार्टी में प्रवेश कराया गया है.


उन्होंने कहा है कि ऑडियो क्लिप में बातचीत से यह स्पष्ट है कि रामदयाल उईके को 10 करोड़ रूपये देकर और भविष्य में मंत्री पद और लालबत्ती का लालच देकर भारतीय जनता पार्टी में प्रवेश कराया गया है.


छत्तीसगढ़ की हर बड़ी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


कांग्रेस नेता ने कहा कि आचार संहिता लागू है. ऐसी स्थिति में कंबल वाले बाबा नामक एक व्यक्ति ने विधायक चिंतामणी महाराज को 1.5 करोड़ रूपये तथा मंत्री पद देने का प्रलोभन दिया है.


छत्तीसगढ़ में सोशल मीडिया में कथित रूप से कंबल वाले बाबा और लुंड्रा क्षेत्र से कांग्रेस के विधायक चिंतामणी महाराज के बीच की बातचीत वायरल हुई थी. पूरे विवाद पर मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि बीजेपी राज्य में 65 सीटें जीतेगी और पार्टी अपने दम पर जीतकर आने के लिए सक्षम है.


छत्तीसगढ़ चुनाव: कांग्रेस को बड़ा झटका, कार्यकारी अध्यक्ष ने 'हाथ' छोड़ थामा कमल


सिंह ने कहा कि कंबल वाले बाबा जैसे बाबा अपने काम में लगे रहते हैं. वह अपने जुगाड़ में रहते हैं. इनका बीजेपी से कोई लेना देना नहीं है. छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को होंगे. चुनाव को देखते हुए राजनीतिक दलों में आरोप प्रत्यारोप का दौर जारी है.


कंबल वाले बाबा के बारे में कहा जाता है कि अगर बाबा ने कंबल ओढ़ाकर कानों में मंत्र फूंक दे तो कोई भी बीमारी गायब हो जाती है. पिछले दिनों छत्तीसगढ़ के गृहमंत्री रामसेवक पैकरा भी शुगर का इलाज कराने के लिए कंबल बाबा के पास पहुंचे थे.


कुछ ग़लत हो रहा है, पहले 95%, अब सिर्फ 20% हिंदू ही मुझे अपने कार्यक्रम में बुलाते हैं: गुलाम नबी आजाद