रायपुर:  छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार ने शराब प्रेमियों की सहूलियत और शराब दुकान में भीड़ कम करने के लिए शराब की होम डिलीवरी शुरू कर दी है. शराब के शौकीन अब मोबाइल ऐप और वेबसाइट के माध्यम से शराब खरीद सकते हैं. प्रदेश सरकार ने शराब की होम डिलीवरी की व्यवस्था ग्रीन जोन एरिया में शुरू की है. एक ग्राहक एक बार में 5000 ml तक का ऑनलाइन ऑर्डर कर सकता है. होम डिलीवरी की सेवा के लिए ग्राहक को 120 रुपये चुकाने होंगे.


अधिकारियों ने बताया, राज्य की शराब दुकानें छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कॉरपोरेशन द्वारा संचालित हैं. शराब दुकानों में भीड़ को नियंत्रित करने , सामाजिक और व्यक्तिगत दूरी के पालन को देखते हुए डिलीवरी बॉय के माध्यम से शराब की आपूर्ति की व्यवस्था की शुरुआत की गई है. यह व्यवस्था वर्तमान में ग्रीन जोन में शुरू हो गई है.


कैसे बुक करें ऑनलाइन शराब 


संबंधित वेबसाइट पर शराब की होम डिलीवरी के लिए बुकिंग की जा सकती है. गूगल प्ले स्टोर में इससे संबंधित ऐप को एंड्रॉयड मोबाइल में इंस्टॉल किया जा सकता है और मोबाइल से भी बुकिंग की जा सकती है. ग्राहकों को अपना मोबाइल नंबर, आधार कार्ड और पूरा पता दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्ट्रेशन ओटीपी के माध्यम से कंफर्म होगा.


रजिस्ट्रेशन के बाद ग्राहकों को लॉगिन करना होगा. फिर अपने जिले की नजदीकी शराब की दुकान सेलेक्ट करनी होगी. ग्राहकों की सुविधा के लिए जिले की सभी शराब दुकानों को गूगल मैप पर देखने की सुविधा भी है. चयनित दुकान से शराब होम डिलीवरी के लिए बुक की जा सकती है. ग्राहक एक शराब दुकान से एक बार में 5 लीटर तक शराब ऑनलाइन ऑर्डर कर सकता है. डिलीवरी ब्वॉय के द्वारा ऑर्डर की गई शराब दिए जाने पर उन्हें शराब की कीमत और  डिलीवरी चार्ज 120 रुपए का भुगतान करना होगा.


बीजेपी ने किया विरोध


इधर राज्य के मुख्य विपक्षी दल बीजेपी ने सरकार की इस व्यवस्था का विरोध किया है. विधानसभा में विपक्ष के नेता धरमलाल कौशिक ने कहा है कि शराबबंदी का वादा कर सत्ता में आई सरकार अब शराब को घर-घर पहुंचाने का फैसला कर रही है जो शर्मनाक है.


कौशिक ने कहा है कि लॉकडाउन में शराब दुकानें खुलवाने को लेकर राज्य सरकार की कोई सुरक्षात्मक तैयारी नजर नहीं आ रही है. अब डिलीवरी ब्वॉय के जरिए शराब देने की बात की जा रही है.


ये भी पढ़ें-


Explained : देश में शराब की खपत कितनी है और राज्य सरकार की आमदनी में इसका हिस्सा कितना है?