छत्तीसगढ़ पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक जीपी सिंह को सोमवार को देर रात राज्य के गृह विभाग ने उनके पद से निलंबित कर दिया है. दरअसल उन पर बेनामी लेनदेन और ब्लैकमेल के साथ-साथ आय से अधिक संपत्ति के रिकॉर्ड मिले थे. राज्य के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने जीपी सिंह की 15 संपत्तियों पर छापेमारी की और उनको हिरासत में लिया है.


वहीं छत्तीसगढ़ राज्य के गृह विभाग ने एक आदेश जारी कर कहा कि 'जीपी सिंह को भारतीय प्रशासनिक सेवा के सदस्य के अशोभनीय कृत्यों के लिए निलंबित कर दिया गया है'. साथ ही बताया कि छापेमारी के दौरान कई संदेह जनक चीजें भी मिली हैं, जिनकी अभी जांच की जा रही है. जानकारी के मुताबिक जीपी सिंह साल 1994 बैच के आईपीएस अधिकारी रहे हैं. जो चांदखुरी में पुलिस प्रशिक्षण अकादमी के प्रमुख के रूप में कार्यरत थे.


जीपी सिंह के पास है आय से ज्यादा संपत्ती


एसीबी अधिकारियों की एक टीम ने जीपी सिंह के घर और अन्य संपत्तियों पर पिछले सप्ताह लगातार तीन दिनों तक छापेमारी की थी. वहीं वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक पुलिस को छापेमारी के दौरान बेनामी लेनदेन और ब्लैकमेल के साथ-साथ आय से अधिक 15 संपत्ति का रिकॉर्ड भी मिला है.


आय से अधिक संपत्ति के मामले में दर्ज हुई प्राथमिकी


जानकारी के मुताबिक जब पुलिस ने लगातार तीन दिन तक छापेमारी की तो उन्हें डायरी और पेन ड्राइव भी मिली हैं, जिनमें कई तरह की सूचनाएं और कोड लिखे हैं. इनकी अभी जांच की जा रही है. साथ ही  अधिकारियों ने बताया कि आय से अधिक संपत्ति के मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई है और आयकर विभाग अलग जांच भी कर रहा है.


इसे भी पढ़ेंः


Rath Yatra 2021: SC ने जगन्नाथ रथयात्रा पर पाबंदियों को सही बताया, CJI बोले- उम्मीद है भगवान अगले साल इसकी इजाजत देंगे 


फ्रीडम डे: 64% आबादी के वैक्सीनेशन के बाद ब्रिटेन में मिलेगी मास्क से आजादी, कई और पाबंदियां भी खत्म होंगी