नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा का 93 साल की उम्र में सोमवार को निधन हो गया. आज शाम 4.30 बजे दुर्ग के महामरा मुक्ति धाम में पूरे राजकीय सम्मान के साथ वोरा का अंतिम संस्कार किया जाएगा. इस दौरान छ्त्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और उनके मंत्रिमंडल के कई सदस्य मौजूद रहेंगे. वोरा का शव आज सुबह दिल्ली से रायपुर लाया जाएगा. बाद में उनका शव उनके गृह जिले दुर्ग ले जाया जाएगा.


तीन दिनों के राजकीय शोक की घोषणा, आधा झुका रहेगा झंडा


छत्तीसगढ़ शासन ने राज्य में 21 दिसंबर से 23 दिसंबर तक तीन दिनों के लिए राजकीय शोक की घोषणा की है.राजकीय शोक की अवधि में राज्य में स्थित समस्त शासकीय भवनों और जहां पर नियमित रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाते हैं वहां ध्वज आधे झुके रहेंगे. साथ ही शासकीय स्तर पर कोई मनोरंजन और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे.


मोतीलाल वोरा ने पत्रकारिता से अपने सार्वजनिक जीवन की शुरुआत की थी
दिल्ली के एक अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली. वोरा का रविवार को ही जन्मदिन था. वोरा ने पत्रकारिता से अपने सार्वजनिक जीवन की शुरुआत की थी. वर्ष 1968 में वे दुर्ग नगर निगम में पार्षद निर्वाचित हुए. वर्ष 1972 में वे पहली बार विधायक बने. इसके बाद 1977 और 1980 में भी विधायक निर्वाचित हुए.


पीएम मोदी, सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने जताया दुख
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल समेत अन्य नेताओं ने मोतीलाल वोरा के निधन पर दुख जताया है.


पीएम मोदी ने कहा कि मोतीलाल वोरा जी उन वरिष्ठतम कांग्रेसी नेताओं में से थे, जिनके पास दशकों का व्यापक प्रशासनिक और संगठनात्मक अनुभव था. उनके निधन से दुखी हूं. उनके परिवार और शुभचिंतकों के प्रति संवेदना. ओम् शांति:


पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा, ‘‘ मोतीलाल वोरा एक सच्चे कांग्रेसी नेता थे, जिनके पास प्रशासनिक और राजनीतिक अनुभव था. उन्होंने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल और कांग्रेस के कोषाध्यक्ष के तौर पर सेवा दी. उनके निधन से देश ने एक दिग्गज नेता और बेहतरीन प्रशासक खो दिया है.’’


वहीं सोनिया गांधी ने शोक संदेश में कहा, ‘‘मोतीलाल वोरा के निधन से जो बड़ा खालीपन पैदा हुआ है, उसे भर पाना बहुत मुश्किल है. उनका जीवन जनसेवा और कांग्रेस की विचारधारा के प्रति बेमिसाल प्रतिबद्धता का जीवंत उदाहरण है.’’


राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ''वोरा जी एक सच्चे कांग्रेसी और अद्भुत इंसान थे. हम उन्हें बहुत मिस करेंगे. उनके परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी संवेदना है.''


इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, एक लाख लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन