Bijapur News: छत्तीसगढ़ में किसानों के लिए गोबर कितना महत्वपूर्ण है ये वाकया बीजापुर जिले के आवापल्ली में देखने को मिला. जहां एक किसान और उसकी पत्नी रात में टॉर्च लेकर गोबर की रखवाली करते हैं. ताकि उनकी गौशाला से कोई गोबर चोरी न कर ले. छत्तीसगढ़ सरकार गोधन न्याय योजना के तहत किसानों से गोबर खरीद रही है. यहां पर गोबर बेचकर किसानों को अच्छी खासी कमाई भी हो रही है.

 

कुछ महीने पहले दंतेवाड़ा में एक महिला ने गोबर बेचकर स्कूटी खरीदने की बात बताई थी. वहीं आवापल्ली के किसान मंतूराम कश्यप ने करीब 28 हजार रुपये का गोबर बेचकर अपने घर की रिपेयरिंग करवाने की बात कही है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्रदेश के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में जन चौपाल लगा रहे हैं. इस जन चौपाल में ग्रामीणों और किसानों से उन्हें योजनाओं का लाभ मिल पा रहा है या नहीं इसकी जानकारी ले रहे हैं. गुरुवार को भी बीजापुर जिले के आवापल्ली में सीएम ने चौपाल लगाया और इसी चौपाल में किसान मंटूराम कश्यप ने बताया कि जब से सरकार गोबर खरीद रही है तब से किसानों को फायदा ही फायदा हो रहा है.

 


इस दौरान गोबर चोरी होने का डर भी बना रहता है, इसलिए किसान मंटूराम ने बताया कि वह रात में भी टॉर्च लेकर गोबर की चौकीदारी करता है. साथ ही उसने पत्नी के साथ चौकीदारी की ड्यूटी लगा रखी है. इस प्रकार जब वह आराम करता है तो उसकी पत्नी गोबर की चौकीदारी करती है और जब उसकी पत्नी आराम करती है तो वह गोबर की रखवाली करता है. मंटूराम ने बताया कि इससे पहले उनके यहां गोबर चोरी हुआ था.  तब से डर लगा रहता है इसलिए हम दोनों पति पत्नी गोबर की रखवाली करते हैं.