रायपुर: छत्तीसगढ़ के आदिवासी बाहुल्य कोरिया जिले में एक जुलाई को पैदा हुई बच्ची का नाम जीएसटी रख दिया. बच्ची के नाम को लेकर राज्य में चर्चा है. जीएसटी को गांव वालों का भरपूर प्यार और आशीर्वाद मिल रहा है.


कोरिया जिले के मुख्यालय बैकुंठपुर क्षेत्र के बस्ती गांव में रहने वाले बढ़ई जगदीश प्रसाद सोनवानी के यहां एक जुलाई की सुबह बेटी पैदा हुई तब उसने उसका नाम जीएसटी रख दिया, क्योंकि कुछ घंटे पहले 30 जून की रात 12 बजे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में माल और सेवा कर (जीएसटी) लागू किया था.





सोनवानी कहते हैं कि एक जुलाई को वह परिवार और गांव वालों के लिए यादगार बनाना चाहते थे. वह चाहते थे कि इस दिन को लोग हमेश याद रखें. इसलिए उन्होंने अपनी बेटी का नाम जीएसटी रख दिया.

सोनवानी ने बताया कि वह और उसकी पत्नी सरोजनी ने पिछले कुछ दिनों में जीएसटी के बारे में बहुत कुछ सुना था. लोग अक्सर जीएसटी के बारे में बात करते थे. यह भी जानकारी मिली थी कि एक जुलाई से इस देश में जीएसटी लागू हो जाएगा. हालांकि वह इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते थे.

बेटी का नाम जीएसटी रखने के बाद बच्ची गांव वालों के लिए कौतुहल का विषय हो गई है. गांव के सरपंच बताते हैं कि जब से बच्ची का नाम जीएसटी रखा गया है गांव के लोग उसे देखने आ रहे हैं.