नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में सभी दल अपने-अपने तरकश के तीर चला रहे हैं. विजयी भव का आशीर्वाद किसे मिला है, यह 11 दिसंबर को पता चलेगा. नेताओं के आरोप-प्रत्यारोप, वायदे और उपलब्धि पर जनता की गहरी नजर बनी हुई है. इस बीच एबीपी न्यूज के शिखर सम्मेलन में सत्ता पक्ष अपनी उपलब्धि तो विपक्ष खामियां बता रहा है. छत्तीसगढ़ में बीजेपी लगातार चौधी बार सत्ता बरकरार रखने की कोशिश में जुटी है तो कांग्रेस अपने सियासी वनवास को खत्म करना चाहती है. एबीपी न्यूज के शिखर सम्मेलन में कड़े सवालों के साथ नेताओं के जवाब आप देखते रहिए.



Chhattisgarh Shikhar Sammelan LIVE


12:02 PM: कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि बीजेपी के कार्यकाल में केवल भ्रष्टाचार हुआ. राफेल डील को ही देखिए, इसमें बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हुआ. इसलिए सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा को हटाया गया.

12:00 PM: बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि पूरी कांग्रेस जमानत पर है और इस चुनाव में काग्रेस के उम्मीदवारों की जमानत तक जब्त हो जाएगी. कांग्रेस भ्रष्टाचार में लिप्त रही है. बीजेपी ने किसानों के लिए काम किया.

अजीत जोगी Exclusive


11: 13 AM: पत्नी के कांग्रेस में होने पर अजीत जोगी ने कहा कि मैंने उनका सम्मान किया है. वो पढ़ी लिखी हैं. मैंने उन्हें कांग्रेस छोड़ने के लिए समझाया लेकिन वो नहीं मानी. उन्होंने मुझे कहा कि मेरा सोनिया गांधी से अच्छा संबंध है, जबतक वो मुझे अलग होने के लिए नहीं कहती हैं मैं अलग नहीं जाऊंगी.

11: 12 AM: चुनाव बाद बीजेपी या कांग्रेस से गठबंधन पर अजीत जोगी ने कहा कि हमें गठबंधन की जरूरत नहीं पड़ेगी, हमारी पार्टी खुद सरकार बनाएगी.

11: 10 AM: अजीत जोगी ने कहा कि कांग्रेस से मेरे पारिवारिक संबंध अच्छे हैं. मैं कभी गांधी परिवार के लिए गलत या सही टिप्पणी नहीं करूंगा. मैं राहुल गांधी को बचपन से जानता हूं.

11: 08 AM: अजीत जोगी ने कहा मैंने हाईकोर्ट में शपथ पत्र देकर चुनावी वायदे किये हैं. अगर मैंने वायदे पूरे नहीं किए तो केस दर्ज किए जा सकते हैं.

11: 06 AM: कांग्रेस से अलग नई पार्टी बनाए जाने पर अजीत जोगी ने कहा कि मैंने सोनिया गांधी से मुलाका की और कहा कि मैं अब नई दिल्ली नहीं आऊंगा. दोनों दलों के फैसले दिल्ली से होते हैं. हमने कहा राज्य का फैसला राज्य में हो. उसके बाद हमने क्षेत्रीय पार्टी का गठन किया. मुझे कांग्रेस ने नहीं निकाला, मैं खुद निकला.

11: 03 AM: मेरे खिलाफ झूठे केस दर्ज किये गए. चोरी तक के मामले दर्ज किए गए: अजीत जोगी

11: 00 AM: पूर्व मुख्यमंत्री और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के अध्यक्ष अजीत जोगी ने 'छत्तीसगढ़ शिखर सम्मेलन' के कार्यक्रम में कहा- हमने बीएसपी, वामदल से गठबंधन किया है. ये गठबंधन पहली शक्ति है. हम अपने दम पर सरकार बनाएंगे. लोग बीजेपी से नाराज हैं.

रमन सिंह Exclusive


10: 37 AM: अजीत जोगी कांग्रेस से अलग हुए हैं, पार्टी को जोगी से उम्मीद भी नहीं रखनी चाहिए. पहले गठबंधन को लेकर भी बातचीत चली थी: रमन सिंह

10: 36 AM: रमन सिंह ने राहुल गांधी को लेकर कहा- कांग्रेस के नेता खुद कह रहे हैं कि राहुल गांधी प्रधानमंत्री नहीं बनेंगे. चिदंबरम ने बयान दिया है. मैं नहीं कह रहा हूं.


चिदंबरम बोले- राहुल गांधी PM उम्मीदवार नहीं होंगे, बीजेपी को हराना मकसद


10: 35 AM: मैं यह नहीं कहता कि रामराज्य आ गया, लेकिन हम चार कदम आगे बढ़े हैं और चार कदम और आगे बढ़ना है: रमन सिंह


10: 34 AM: नक्सली वारदातों में काफी कमी आई है. दंतेवाड़ा, सुकमा में लोग जाने की हिम्मत नहीं करते थे. आज रात में भी लोग आराम से घूमते हैं.


10:33 AM: रमन सिंह ने कहा- हमने 30 लाख मोबाइल बांटी, एक दो मोबाइल में गड़बड़ी देखी गई. जिसे बदला गया है.


10:30 AM: छत्तीसगढ़ की राजनांदगांव विधानसभा सीट से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्ला के लड़ने पर रमन सिंह ने कहा कि मैं स्वागत करता हूं. रमन सिंह राजनांदगांव सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.


छत्तीसगढ़: रमन सिंह डर गए हैं इसलिए यूपी के मुख्यमंत्री को बुलाना पड़ा: करुणा शुक्ला


10:28 AM: विकास यात्रा और उसमें होने वाले खर्च पर रमन सिंह ने कहा कि जनता को कामों के बारे में बताना जरूरी है. विकास यात्रा के तहत कई योजनाओं की घोषणाओं की गई. जनता को लाभ हुआ.


10:11 AM: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पैर छूने को लेकर रमन सिंह ने कहा कि इसमें कुछ भी गलत नहीं है, वो एक संत भी हैं.


छत्तीसगढ़: रमन सिंह ने नामांकन से पहले दो बार छुए योगी के पैर, कहा- लक्ष्य से ज्यादा सीटें लाएंगे


10:10 AM: जनता ने हमारा साथ दिया. वही जनता आगामी चुनावों में भी साथ देगी. हम और बेहतर करने वाले हैं. बीजेपी 65 से ज्यादा सीटें जीतेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को छत्तीसगढ़ से लगाव है: रमन सिंह


10:05 AM: हमने एनआईटी, आईटीआई, मेडिकल कॉलेज खोले. रोजगार के अवसर पैदा किये. युवाओं का भरोसा बढ़ा है: रमन सिंह


10:02 AM: कांग्रेस के शासनकाल में छत्तीसगढ़ कुपोषण की चपेट में था, हमने बेहतर काम किया. कृषि के क्षेत्र में काम किये. किसानों की आमदनी बढ़ी: रमन सिंह


10:00 AM: छत्तीसगढ़ शिखर सम्मेलन में CM रमन सिंह बोले- चौथी बार बनेगी बीजेपी की सरकार. हम 2003 से सत्ता में हैं, जनता का भरोसा हमने जीता है.


छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 12 नवंबर और 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. चुनाव परिणामों की घोषणा 11 दिसंबर को की जाएगी. राज्य में मुख्यतौर पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुकाबला है.