नई दिल्लीः छत्तीसगढ़ विधान सभा चुनाव कवर करने के दौरान हमले में मारे गए दूरदर्शन के कैमरामैन को लेकर नक्सलियों ने सफाई जारी की है. संगठन ने लिखित बयान जारी कर कहा है कि कैमरामैन की हत्या अनजाने में हुई है. सफाई में इस बात का जिक्र किया गया है कि कैमरामैन अच्युतानंद साहु का मरना दुख की बात है. हम जानबूझ कर पत्रकारों को नहीं मारेंगे. नक्सलियों ने इस हमले की जिम्मेदारी भी ली है.


हमले में दूरदर्शन के कैमरापर्सन के साथ 3 जवान शहीद हो गए थे. दो पन्ने की इस प्रेस रिलीज को भारत की कम्युनिस्ट पार्टी ( माआोवादी ), दरभा डिवीजनल कमेटी की ओर से जारी किया गया है. अपने पत्र में संगठन ने सरकार पर आरोप भी लगाए हैं.


नक्सलियों ने पत्रकारों को बताया अपना मित्र


संगठन की ओर से जारी चिट्ठी में लिखा गया है, "मुझे नहीं मालूम था कि पुलिस के साथ पत्रकार भी हैं. फायरिंग में कैमरामैन अच्युतानंद साहु का मरना दुख की बात है. हम पत्रकारों के दुश्मन नहीं है. हम जानबूझकर पत्रकारों को नहीं मारेंगे. पत्रकार हमारे दुश्मन नहीं हैं वह हमारे मित्र हैं."


अपने पत्र में नक्सलियों ने कहा कि हम अपील करते हैं कि कभी भी संघर्ष वाले इलाकों में पत्रकार और कर्मचारी पुलिस के साथ न आएं. खासकर चुनावी ड्यूटी पर आने वाले कर्मचारी पुलिस के साथ न आएं.


नक्सलियों का आह्वान, चुनाव का करें बहिष्कार


अपनी चिट्ठी में नक्सलियों ने राज्य में होने वाले चुनाव को बहिष्कार करने की बात कही है. साथ ही लोगों से भी अपील किया है कि विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करें. क्योंकि चुनाव के नाम पर राज्य में भारी संख्या में पुलिस के जवान तैनात कर दिए गए हैं जो कि राज्य के लोगों का उत्पीड़न कर रही है.


इसे भी पढ़ेंः छत्तीसगढ़ में दूरदर्शन की टीम पर नक्सली हमला, कैमरामैन की मौत


इतना ही नहीं नक्सलियों की ओर से जारी चिट्ठी में कहा है कि आए दिन चुनव के नाम पर गांव के लोगों के साथ मारपीट करना, फर्जी मुठभेड़ों में मारना, फर्जी केशों में फंसाना, जेल भेजना और ज्यादती करना पुलिस की आदत हो गई है.


सूचना प्रसारण मंत्री ने हादसे पर जताया था दुख


केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने नक्सलियों के इस कायराना हरकत पर दुख जताया था. उन्होंने कहा था, ''कैमरामैन के परिवार के साथ मेरी संवेदनाएं हैं. मैं उन सभी मीडिया कर्मियों को सलाम करता हूं जो इतनी खतरनाक जगहों पर कवरेज के लिए जाते हैं. उनकी बहादुरी को याद रखा जाएगा.''


छत्तीगढ़ में जल्द होने हैं चुनाव


छत्तीसगढ़ में जल्द ही विधानसभा चुनाव होंगे. यहां दो चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं. 12 नवंबर को पहले चरण की वोटिंग होगी जबकि 20 नवंबर को दूसरे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. वोटों की गिनती 11 दिसंबर को होगी. छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीटें हैं.