Assembly Election 2023: निर्वाचन आयोग अक्टूबर की शुरुआत तक उन पांच राज्यों का दौरा पूरा कर लेगा, जहां इस साल के अंत में चुनाव होने हैं. इसके बाद इन राज्यों में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा करने की संभावना है. सूत्रों ने सोमवार (11 सितंबर) को यह जानकारी दी. आयोग चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए पहले ही छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और मिजोरम का दौरा कर चुका है. 


इलेक्शन कमीशन सितंबर के अंत और अक्टूबर की शुरुआत में राजस्थान और तेलंगाना का दौरा करेगा. आयोग में मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त अनुप चंद्र पांडे और अरुण गोयल शामिल हैं. दौरे के बाद निर्वाचन आयोग इन राज्यों में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है.


मध्य प्रदेश और राजस्थान सहित 5 राज्यों में होने हैं चुनाव
गौरतलब है कि चुनाव की घोषणा से पहले आयोग का उन राज्यों का दौरा करना आम बात है, जहां चुनाव होने वाले होते हैं. ऐसे भी उदाहरण हैं, जहां उसने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद राज्यों का दौरा किया है. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मिजोरम और राजस्थान में विधानसभा चुनाव अक्टूबर-नवंबर में होने की संभावना है.


सितंबर की शुरुआत में किया मध्य प्रदेश का दौरा
बता दें कि आगामी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे और अरुण गोयल के साथ सोमवार (4 सितंबर)  को भोपाल पहुंचे थे. वहीं,  चुनाव आयोग ने 29 अगस्त को मिजोरम के आइजोल और 24 अगस्त को छत्तीसगढ़ के रायपुर का दौरा किया था.


17 दिसंबर को समाप्त होगा मिजोरम की विधानसभा का कार्यकाल
मिजोरम की विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को समाप्त हो रहा है, जबकि तेलंगाना, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में अलग-अलग तारीखों पर खत्म हो रहा है.


यह भी पढ़ें- MP Election 2023: मध्य प्रदेश को लेकर जेपी नड्डा के घर अमित शाह, शिवराज चौहान और नरेंद्र तोमर की बैठक शुरू, चुनावी हालातों पर चर्चा